Mission cheetah: कूनो नेशनल पार्क पहुंचे दक्षिण अफ्रीका से आए चीते CM ने बाड़े में छोड़े

नेशनलMission cheetah: कूनो नेशनल पार्क पहुंचे दक्षिण अफ्रीका से आए चीते CM...

Date:

नई दिल्ली। कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका से आए 12 चीतों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाड़े में छोड़ दिया है। इससे पहले 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से 8 चीते आए थे। जिन्हें पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कूनो में छोड़ा गया था। इस प्रकार अब कुल 20 चीते हो गए हैं।

सीएम ने चीता मित्रों से की चर्चा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महाशिवरात्रि के दिन 18 फरवरी को कूनो नेशनल पार्क के बाड़े में 12 चीतों को छोड़ दिया है, उन्होंने चीता मित्रों से भी चर्चा की, चीतों को छोडऩे के बाद सीएम ने कुल्हाड़ी और तीर कमान त्यागकर वन और चीता बचाने वाले ग्रामीणों से संवाद किया। मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, भूपेंद्र सिंह और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री विजय शाह के अलावा प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह भी मौजूद हैं।

चीतों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कूनो पहुंचकर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की। इसके बाद सितम्बर में आये चीतों के बाड़े तक जाकर निरीक्षण किया। यहां मौजूद वन्य प्राणी विशेषज्ञों से चीतों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। साथ ही चीतों के लिए बनाए क्वारन्टीन बाड़ों तक पहुंचे। आपको बतादें कि दक्षिण अफ्रीका से आए चीतों को ग्वालियर से सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर के माध्यम से कूनो तक लाया गया। जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें बाड़ों में छोड़ा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Income Tex Department ने लांच किया AIS एप, मिलेगी TDS से संबंधित सभी जानकारी

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने एआईएस एप लॉन्च कर...

अनुराग ठाकुर ने राहुल गाँधी को बताया नौटंकीबाज़

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने राहुल...

मुंबई इंडिंयस अर्जुन को क्या इसबार देगी मौका?

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई काफी संकट में...