depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Turkey Earthquake: चार देशों में मचा हाहाकार, 24 घंटे में भूकंप के 100 झटके दहशत में घर के बाहर लोग

इंटरनेशनलTurkey Earthquake: चार देशों में मचा हाहाकार, 24 घंटे में भूकंप के...

Date:

नई दिल्ली। भूकंप से तुर्की सहित चार देश इजराइल, लेबनान और सीरिया में हाहाकार मचा हुआ है। चारों तरफ इमारतों का मलबा पड़ा हुआ है। जिसके नीचे लोगों की लाशें दबी हुई हैं। मरने वालों की संख्या 20 हजार से भी अधिक तक पहुंच सकती है। 24 घंटे में 100 से भी अधिक भूकंप के झटके आ चुके हैं।

सोमवार सुबह तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आने से हाहाकार मच गया। भूकंप इतना खतरनाक था कि इसका असर लेबनान और इजराइल में महसूस किया गया। तुर्की में सबसे प्रभावित शहरों में राजधानी अंकारा, नूरदगी सहित 10 शहर शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार तुर्की में अब तक 6000 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। हजारों लोगों के घायल होने की सूचना है। सीरिया में 3000 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस तरह दोनों जगह कुल मिलाकर करीब 10,000 लोगों के मारे जाने की जानकारी है।

जमीन से 18 किमी गहराई पर था केंद्र

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र गाजियांटेप से लगभग 33 किलोमीटर और नूरदगी शहर से 26 किलोमीटर दूर था। भूकंप का केंद्र जमीन से 18 किलोमीटर गहराई पर था। डेनिश भूवैज्ञानिक संस्थान ने बताया कि तुर्की में भूकंप के झटके ग्रीनलैंड तक महसूस किए गए हैं।

भूकंप के झटके में बिखर गई इमारतें

तुर्की में दोबारा भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.4 मापी गई है। भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार तड़के तीन बजकर 54 मिनट पर महसूस हुए। इसका केंद्र अंकारा से 427 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किमी. अंदर बताया गया है।

चारों देशों में अब तक मिल रही लाशें

तुर्की, सीरिया, लेबनान और इजराइल में मलबे के ढेर लगे हुए हैं। भूकंप से तबाह हुई इमारतों के मलबे में लाशें मिल रही हैं। अब तक मरने वालों की संख्या 10,000 के पार बताई जा रही है। आज भी भूकंप से तुर्की दहला। चारों देशों में इस समय खौफनाक मंजर हैं। लोग दहशत में हैंं और अपने घरों से बाहर रात काट रहे हैं। भूकंप के झटके लगातार लोग महसूस कर रहे हैं और दहशत में हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत की पुष्टि

ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम...

भाजपा के गढ़ में सेंध लगा रही सपा, टीपू की रणनीति पास होगी या फेल

पारुल सिंघल 2014 और 2019 के विधान सभा चुनावों में...

रोहित के बाद विराट भी आये इम्पैक्ट प्लेयर नियम के विरोध में

इस आईपीएल का सबसे बड़ा फेल्योर इम्पैक्ट प्लेयर के...

रायबरेली की जनता से बोली सोनिया, मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूँ

भाइयों और बहनों मैं आपको अपना बेटा सौंप रही...