depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Turkey Earthquake: भूकंप से फिर दहला तुर्की, मृतकों की संख्या 7000 पार, दहशत में लोग चारों तरफ खौफनाक मंजर

इंटरनेशनलTurkey Earthquake: भूकंप से फिर दहला तुर्की, मृतकों की संख्या 7000 पार,...

Date:

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में भूकंप से भीषण तबाही हुई है। अब तक मरने वालों की संख्या 7000 के पार हो चुकी है। आज भी भूकंप से तुर्की दहल गया। तुर्की में चारों ओर खौफनाक मंजर हैं। लोग दहशत में हैंं। पिछले 24 घंटे के भीतर तुर्की में चार बार भूकंप आ चुका है। भूकंप के झटके लोग महसूस कर रहे हैं और अपने घरों से बाहर हैं।


आज सुबह आया 5.5 तीव्रता का भूकंप

आज मंगलवार सुबह आए झटकों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 बताई गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को भूकंप का बड़ा झटका तुर्कीवासियों ने महसूस किया। मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप का ये झटका सुबह करीब पौने नौ बजे के आसपास दर्ज किया गया। जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 रही। भूकंप में मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा बढ़कर 4300 के पार पहुंचा है।

सीरिया में भी भीषण तबाही

भूकंप से सीरिया में भी भीषण तबाही हुई है। सीरिया में अभी तक 1500 लोगों की मौत हो चुकी है। भूगर्भ वैज्ञानिकों का कहना है कि बड़े भूकंप के झटकों के बाद तुर्की और सीरिया के सीमाई इलाके में करीब 100 भूकंप के झटके महसूस किए गए।
सोमवार को आए भूकंप के झटकों से तुर्की और सीरिया में करीब 6000 से अधिक इमारतें ध्वस्त हो गई। जिनमें दबकर लोगों की मौत हुई है। डब्लूएचओ के वरिष्ठ अधिकारियों का अनुमान है कि भूकंप में 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। राहत और बचाव कार्य अभी जारी हैं।

भारत सहित कई देशों ने भेजी मदद

भारत सहित दुनिया के कई देशों ने तुर्की को मदद भेजी है। भारत ने एनडीआरएफ की टीमें के अलावा डॉग स्कवाडय भी तुर्की भेजा है। इसके अलावा मेडिकल सप्लाई भेजी गई है।
तुर्की में आए भूकंप के बाद नीदरलैंड के एक वैज्ञानिक ने ट्वीट कर कहा है कि उसने तुर्की में बड़ा भूकंप आने की चेतावनी दी थी, जो सच साबित हुई। डच वैज्ञानिक फ्रैंक हूजरबीट्स, सोलस सिस्टम जियोमैट्री सर्वे नामक इंस्टीट्यूट में रिसर्चर हैं। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा था कि जल्दी या देर से, केंद्रीय तुर्की और जॉर्डन सीरिया के इलाके में 7.5 मैग्नीट्यूड का भूकंप की संभावना है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

इस चुनाव में TMC को सबक सिखाना ज़रूरी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार के नवादा में...

सोने की कीमत को लगे पर, 71 हज़ार के पार उड़ान

पीली धातु यानि गोल्ड की कीमतों को पर लग...

PK का इंटरव्यू

अमित बिश्नोईभाजपा को या फिर कहिये मोदी जी को...