depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

महिलाओं के लिए आई ये सेविंग स्कीम, दो साल में करेगी मालामाल

फीचर्डमहिलाओं के लिए आई ये सेविंग स्कीम, दो साल में करेगी मालामाल

Date:

नई दिल्ली। केंद्रीय बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से महिलाओं के लिए एक बचत योजना शुरू करने की घोषणा की गई थी। इसके बाद से ही महिलाओं को बेसब्री से इस योजना के आने का इंतजार था। देश की महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो, इसलिए यह बड़ा फैसला लिया गया। यह नई सेविंग स्कीम है महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र। मिनिस्ट्री ऑफ फायनेंस ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

देश के सभी डाकघरों में योजना उपलब्ध

इस योजना को तत्काल प्रभाव से देशभर के 1.59 लाख में डाकघरों में उपलब्ध करा दिया है। महिला सम्मान बचत प्रमाण.पत्र योजना एक शॉर्ट टर्म सेविंग स्कीम है। यह स्कीम वन-टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है। जिसकी ड्यूरेशन दो साल की होगी।

महिलाओं को करेगी आर्थिक मजबूत

यह योजना देशभर की लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने और सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है। महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना की वैलिडिटी 31 मार्च 2025 तक दो साल तक है। 2 साल की ड्यूरेशन की इस योजना में फ्लैक्सिबल निवेश और आंशिक निकासी का विकल्‍प मौजूद है। इसमें अधिकतम निवेश 2 लाख रुपये तक किया जा सकता है। इसी के साथ तिमाही 7.5 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाएगा।

अगर कोई महिला निवेशक 2023 में इस स्कीम के तहत अपना पैसा लगाती हैं, तो वह दो साल यानी कि मार्च 2025 तक अपना रुपया निकाल सकती हैं। वहीं, इन दो साल की ड्यूरेशन में वह आंशिक विदड्रॉल भी कर सकेंगी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मालद्वीव में माइज़्ज़ु की पार्टी को मिला दो तिहाई बहुमत, भारत के लिए झटका

मालदीव में हुए चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की...

मोदी जी का बयान, रणनीति या बौखलाहट

अमित बिश्नोईदेश का प्रधानमंत्री जब विपक्षी पार्टी पर ये...

शिल्पा शेट्टी पर कसा ED का शिकंजा, 97 करोड़ रूपये से ज़्यादा की संपत्ति अटैच

बिजनेसमैन हसबैंड राज कुंद्रा के साथ अब अभिनेत्री शिल्पा...