depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Hijab Effect: नरम हुई ईरान सरकार, ख़त्म हुई नैतिक पुलिस

इंटरनेशनलHijab Effect: नरम हुई ईरान सरकार, ख़त्म हुई नैतिक पुलिस

Date:

ईरान में हिजाब पर सरकार के रुख में पहली बार नरमी का संकेत मिला है. दो महीने से हिजाब के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बाद सरकार ने अब मोरेलिटी पुलिस की यूनिटों को भंग कर दिया है. अब नैतिकता पुलिस का देश की न्यायपालिका से कोई भी लेना देना नहीं है. बता दें की ईरान में नैतिकता पुलिस ( गश्त-ए इरशाद) का गठन 2006 में राष्ट्रपति महमूद अहमदी नेजाद के समय किया गया था, इसका मकसद देश में हिजाब और विनम्रता संस्कृति को फैलाना था.

विवादित कानून को ख़त्म करने पर हो रहा है विचार

नैतिकता पुलिस को भंग करने की घोषणा एक दिन बाद अटॉर्नी जनरल जफ़र मोंटाज़ेरी ने कहा कि “संसद और न्यायपालिका दोनों इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं” कि क्या हिजाब कानून को बदलने की जरूरत है. इससे पहले यह खबर आई थी कि हिजाब के खिलाफ बढ़ते विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अब सरकार ने सख्त हिजाब कानून पर विचार करने का फैसला किया है.

महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद भड़की थी आग

बता दें ईरान में हिजाब विवाद तब भड़का था जब पिछले 13-14 सितंबर को महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. पुलिस ने अमिनी को हिजाब न पहनने के जुर्म में हिरासत में लिया गया था क्योंकि ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना कानूनी रूप से ज़रूरी है. लेकिन महसा अमिनी की मौत ने ईरान की महिलाओं में बग़ावत की आग भर दी और पूरे देश में अमिनी की मौत पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. महिलाओं के साथ सैकड़ों पुरुष भी सड़कों पर उतर आए और इस कानून को समाप्त करने की मांग करने लगे. देश भर में विरोध स्वरुप कई सेलिब्रिटीज महिलाओं ने अपने बाल भी काटकर अपना विरोध जताया।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नए शिखर पर बंद हुआ शेयर बाजार

सकारात्मक वैश्विक संकेतों और आईटी और ऑटो कंपनियों में...

मुख़्तार के परिवार से मिले अखिलेश, कहा सच्चाई जल्द सामने आएगी

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की 28 मार्च को बांदा...

बिकवाली से शेयर बाजार में हाहाकार

ईद की छुट्टी के बाद शुक्रवार को भारतीय शेयर...

किस शिखंडी ने बालियान के काफिले पर कराया हमला

किसी शिखंडी ने मुजफ्फरनगर से भारतीय जनता पार्टी के...