Iran Hijab: ईरान में उतरा प्रदर्शनकारियों का हुजूम, तानाशाह मुर्दाबाद के लगे नारे

इंटरनेशनलIran Hijab: ईरान में उतरा प्रदर्शनकारियों का हुजूम, तानाशाह मुर्दाबाद के लगे...

Date:

तेहरान। ईरान में अमीनी के गृहनगर साकेज में हजारों लोग मृत कार्यकर्ता की कब्र पर उमड़ पड़े हैं। इस मौके पर सड़क पर उतरे लोगों ने तानाशाह मुर्दाबाद के नारे लगाए। बता दें कि हिजाब पहनने से मना करने पर ईरानी पुलिस ने महशा अमीनी नामक युवती को मौत के घाट उतार दिया था। अमीनी के मृत्यु के चालीस दिन बाद भी ईरान में प्रदर्शन रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अमीनी की मौत के चालीसवें दिन ईरान के कई शहरों में लोग सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन किया। वहीं तेहरान में प्रदर्शन रोकने के लिए पुलिस तैनात की गई है।

इस्लाम में मौत के चालीसवें दिन शोक मनाने की परंपरा है। ईरान में अमीनी के गृहनगर साकेज में हजारों लोग मृत कार्यकर्ता की कब्र पर उमड़ पड़े हैं। इस मौके पर लोगों ने तानाशाह मुर्दाबाद के नारे लगाए। अमीनी की हत्या ने इस दशक के सबसे बड़े सरकार विरोधी आंदोलन को जन्म दे दिया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार ईरान के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में इस समय स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालय तक बंद हैं।

अमेरिका ने ईरान पर तंज कसा है। जिसमें व्हाइट हाउस के सचिव ने कहा कि हम चिंतित हैं कि रूस, ईरान को महसा अमिनी के समर्थन में हुए विरोध प्रदर्शन दबाने के लिए सलाह दे सकता है। मॉस्के के पास खुले प्रदर्शनों को दबाने का व्यापक अनुभव है। साथ ही कहा कि ईरान को हम अपना स्पष्ट संदेश देना चाहते हैं कि लोगों को मारना बंद करे और यूक्रेन के लोगों को मारने वाले रूस को भी हथियार भेजना बंद करे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

FIFA WC 2022: क्वार्टर फाइनल का स्टेज तैयार, ये हैं 16 टीमें

फीफा विश्व कप 2022 का ग्रुप-स्टेज अब प्री-क्वार्टर फाइनल...

Accident: बहराइच-लखनऊ राजमार्ग पर भीषण हादसा, 6 लोगों की मौत

तराई में ठण्ड बढ़ते ही कोहरे के चलते हादसो...

Travel Health Tips: ट्रैवलिंग के दौरान रहे सेहतमंद, ये 3 टिप्स आएंगे काम!

लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Health Tips - ट्रैवलिंग करने में...

Shraddha Murder Case: नार्को टेस्ट में भी आफ़ताब ने मानी हत्या करने की बात

श्रद्धा वॉल्कर मर्डर केस के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला...