Ukrain Russia War: काला सागर में नौसैनिक बेड़े पर हमले के बाद रूस ने स्थगित किया अनाज आपूर्ति समझौता

इंटरनेशनलUkrain Russia War: काला सागर में नौसैनिक बेड़े पर हमले के बाद...

Date:

काला सागर में नौसैनिक बेड़े पर हमले के बाद रूस ने अनाज आपूर्ति समझौता निरस्त कर दिया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने अनाज आपूर्ति समझौते में अपनी भागीदारी स्थगित करने का एलान भी कर दिया है। बयान जारी कर रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सेवास्तोपोल के पास काला सागर में रूसी नौसैनिक बेड़े पर आतंकी हमले के विरोध में रूस अब अनाज आपूर्ति समझौते में अपनी भागीदारी तुरंत स्थगित कर रहा है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया कि यूक्रेन ने ड्रोन से रूसी सैन्य बेड़े के साथ वहां मौजूद कई नागरिक नौकाओं को निशाना बनाया। इस हमले रूस का जंगी जहाज बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

रूस के इस फैसले पर अमेरिका ने कहा कि रूस भोजन को हथियार की तरह इस्तेमाल कर रहा है। रूस का फैसला बेहद लापरवाही वाला और पूरी दुनिया में पहले से जारी खाद्य संकट को और अधिक गंभीर बनाने का खतरा पैदा करने वाला है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दूर तक रूस के पास इस समझौते से भागने का कोई कारण नहीं। अमेरिका के आरोपों का जवाब देते हुए रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पश्चिम देशों की मदद से यूक्रेन समझौते की आड़ में रूस पर आतंकी हमले की साजिश कर रहा है। रूस इसे हरगिज बर्दाश्त नहीं करेगा। समझौते की आड़ में दोहरा धोखा रूस के साथ कियका जा रहा है।

रूस ने काला सागर से होने वाले यूक्रेन के व्यापार को अवरुद्ध कर दिया है। इससे यूक्रेन से होने वाली अनाज आपूर्ति प्रभावित हुई है। संयुक्त राष्ट्र और तुर्किये की मध्यस्थता से जुलाई में काला सागर अनाज पहल पर रूस ने हस्ताक्षर कर अनाज ले जाने वाले जहाजों को सुरक्षित रास्ता देने का भी वादा किया था।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Threat: अब महाराष्ट्र में लिव इन पार्टनर को 70 टुकड़े करने की धमकी

दिल्ली में श्रद्धा हत्याकांड के बाद अब आये दिन...

Blast: अफगानिस्तान के मदरसे में बम विस्फोट, 15 लोगों की मौत

उत्तरी अफगानिस्तान के समांगन प्रांत में एक मदरसे में...

जल्द लॉन्च होंगे Vivo 16 Series 5G Smartphone, जाने क्या होगा इसमें खास !

टेक डेस्क। Vivo जल्द ही मिड-सेगमेंट वाला स्मार्टफोन लॉन्च...

2000 रुपये में IRCTC का टूर पैकेज, जाने क्या है इसमें खास !

लाइफस्टाइल डेस्क। IRCTC Tour Package - अगर आप कम...