depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

MCLR Hike: ICICI Bank सहित इन बैंकों ने बढ़ाई MCLR, लोन की EMI पर पड़ेगा असर

न्यूज़MCLR Hike: ICICI Bank सहित इन बैंकों ने बढ़ाई MCLR, लोन की...

Date:

MCLR Hike by ICICI Bank and Bank Of India: आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एमसीएलआर (MCLR) बढ़ा दिया है। एमसीएलआर का सीधा संबंध लोन ब्याज दरों से है। ऐसे में इसमें बदलाव किया जाता है तो इसका असर लोन लेने वाले ग्राहकों पर पड़ता है। पिछले साल मई से रेपो रेट बढ़ने से लोगों की ईएमआई में वृद्धि देखने को मिली है। आरबीआई की तरफ से ब्याज दर में वृद्धि रोकने के बाद कुछ बैंकों की तरफ से लेंडिंग दरों में बढ़ोतरी की जा रही हैं। अब ताजा बढ़ोतरी आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से गई है। इन बैंकों ने लोन के एमसीएलआर की दरों को बढ़ा दिया है। नई ब्याज दरें एक अगस्त से लागू कर दी गई हैं।

किस बैंक ने कितनी एमसीएलआर बढ़ाई?

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की तरफ से एमसीएलआर दर को 5 आधार अंक बढ़ाया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद ओवरनाइट और एक महीने का एमसीएलआर 8.40 फीसद, तीन महीने का एमसीएलआर 8.45 फीसद, छह महीने की 8.80 प्रतिशत और एक साल का एमसीएलआर 8.90 फीसद किया गया है। बैंक ऑफ इंडिया(Bank of India) की तरफ से चुनिंदा अवधि के एमसीएलआर को बढ़ाया है। जिसमें एक साल का एमसीएलआर 8.70 फीसद और तीन साल का एमसीएलआर 8.90 फीसद है। जबकि ओवरनाइट 7.95 फीसद, एक महीने 8.15 प्रतिशत, तीन महीने का एमसीएलआर 8.30 प्रतिशत, छह महीने का एमसीएलआर 8.50 प्रतिशत है।

क्या है MCLR?

एमसीएलआर का पूरा नाम मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स है। ये वो दर है। जिसके आधार पर बैंक अपने ग्राहकों को लोन देते हैं। इसमें बदलाव का असर सीधा ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ता है। आरबीआई की तरफ से मई 2022 में लोन की ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू किया था। उसको लेकर अब तक आरबीआई रेपो में 2.5 फीसदी की वृद्धि हुई है। हालांकि, पिछले दो बार की मौद्रिक कमेटी बैठक में ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

ये थप्पड़ कुछ कहता है…

सुनील शर्मा लो जी लो कर लो बात, जिस देश...

शेर की सवारी

अमित बिश्नोईशपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार की कैबिनेट...

आईपीएल में आग उगलने वाला कोहली का बल्ला वर्ल्ड कप में खामोश क्यों?

भारतीय क्रिकेट की धड़कन विराट कोहली इस बार टी20...