depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Himachal Chunav 2022 : पूरा प्रदेश छावनी में तब्दील, ड्रोन और सीसीटीवी से रखी जा रही नजर

हिमाचल चुनावHimachal Chunav 2022 : पूरा प्रदेश छावनी में तब्दील, ड्रोन और सीसीटीवी...

Date:

शिमला। आज शनिवार को हिमाचल में लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है। लोकतंत्र के इस महापर्व में सुबह से लोग अपने मतदान का उपयोग कर रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में लोगों की लाइनें वोट डालने को लगी हुई हैं। आज मतदान के दिन प्रदेश भर में पुलिस विभाग ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के आदेशानुसार हिमाचल के साथ ही पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर भी अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया है। सुरक्षा के अलावा शराब और नकदी सप्लाई को लेकर सीसीटीवी और ड्रोन से नजर रखी जा रही है। मतदान को लेकर पूरे हिमाचल को सील ​कर दिया गया है। इसके अलावा मतदान केंद्रों को छावनी में तब्दील किया गया है। हिमाचल में सुरक्षा व्यवस्था सीएपीएफ और हिमाचल पुलिस और होमगार्ड के जवानों के हवाले की गई है।


संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में तैनाती


आज हिमाचल विधानसभा चुनाव के चलते 11,847 पुलिस कर्मचारियों की तैनाती की है। इनके अलावा 8,381 होमगार्ड जवान ड्यूटी में तैनात हैं। जिसमें 4,500, हिमाचल, 2,500 उत्तराखंड और 1,381 उप्र के होमगार्ड जवान शामिल है। साढ़े छह हजार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में तैनात हैं। हिमाचल के 27 शराब कारखानों की सुरक्षा का जिम्मा सुरक्षा बलों के हाथों में हैं। हिमाचल के 108 बैरियर पर नाके लगाए गए हैं। दूसरे राज्यों से हिमाचल आने वाली गाड़ियों को चेकिंग के बाद प्रवेश दिया जा रहा है।

सीआईडी और खुफिया तंत्र भी अलर्ट


जिला सिरमौर,सोलन,कांगड़ा, चंबा और ऊना में अतिरिक्त केंद्रीय सशस्त्र बल की तैनात की गई है। पुलिस मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। जहां से पल-पल की जानकारी अधिकारी ले रहे हैं। सीआईडी, खुफिया तंत्र भी शहरों में सभी प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखे हैं। विधानसभा चुनाव के कारण प्रदेश में शुक्रवार की शाम पांच बजे से शराब ठेके बंद कर दिए थे। बाहरी राज्यों से आने वाली नकदी, शराब और नशीले पदार्थों को पकड़ने के लिए सीआरपीएफ जवानों की मदद ली जा रही है। मतदान के दौरान आज राज्य में 232 फ्लाइंग स्क्वायड और इतने ही स्टेस्टिक सर्विलांस टीमें ने सुबह से ही अपनी डयूटी संभाल ली है। इनमें पुलिस और अन्य विभागों के कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

110 चेकपोस्ट और सीसीटीवी कैमरे रख रहे नजर


हिमाचल की सीमाओं की 110 चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरों लगाए गए हैं, जिससे हर गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।
हर आने जाने वाली गाड़ियों पर पुलिस और सुरक्षा बल नजर रख रहे हैं। इसके साथ ही मतदान केंद्रों की भी रिकार्डिग की जा रही है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

2062 में चरम पर होगी भारत की आबादी, रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की गुरुवार को जारी विश्व जनसंख्या संभावना...

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर भीषण एक्सीडेंट, 18 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर...

ट्रम्प पर फायरिंग करने वाले की हुई पहचान

फेडरल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन (एफबीआई) ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति...

शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ़्टी

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद...