depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

उत्तर भारत में चलेगी लू, बढ़ेगा पारा, IMD की चेतावनी

नेशनलउत्तर भारत में चलेगी लू, बढ़ेगा पारा, IMD की चेतावनी

Date:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 18 मई को उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अत्यधिक लू की चेतावनी प्रभावी है। आईएमडी ने एक्स पर एक ट्वीट में कहा, “पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है।”

18 मई, 2024 को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ या अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

एक्स पर एक पोस्ट में, आईएमडी ने कहा, राष्ट्रीय डेटा सेंटर, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 17 मई, 2024 को अत्यधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी ने आगे कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री होने की उम्मीद है। राजस्थान के फलौदी में अब तक इस सीजन का अधिकतम तापमान 9 मई को 46.2 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग का कहना है कि लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक हो जाता है। मई 2023 में दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, हालांकि उस महीने कोई लू नहीं चली।

मौसम संबंधी रुझानों पर प्रकाश डालते हुए, वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक अप्रैल से लेकर हाल के दिनों तक, लगातार पश्चिमी विक्षोभ ने उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित किया, जिसके परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा हुई, जिससे तापमान अपेक्षाकृत कम रहा।” हालांकि, मई में तापमान बढ़ गया और देश भर में कई स्थानों पर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।”

इस बीच, दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत, विशेषकर तमिलनाडु और केरल में भारी वर्षा का अनुमान है। दक्षिण पश्चिम मानसून की प्रगति 23 मई से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

हेड कोच के लिए गंभीर का इंटरव्यू, एलान एक औपचारिकता

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का टीम इंडिया...

शेयर बाजार की तेज़ी पर लगा विराम

लगातार छह दिनों की बढ़त के बाद 21 जून...

अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, न्यायिक हिरासत 3 जुलाई तक बढ़ी

दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को अभी...

चुनाव आयोग को वोटिंग डेटा और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान के दस आवेदन मिले

चार राज्यों के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के नतीजों...