depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

घर पर बनाएं हलवाई जैसा गुलाब जामुन 

हेल्थघर पर बनाएं हलवाई जैसा गुलाब जामुन 

Date:

Gulab Jamun Recipe: गुलाब जामुन कई तरह से बनाए जा सकते हैं. लेकिन घर पर खोया (मावा) से बने व्यंजन वास्तव में स्वादिष्ट और मुलायम होते हैं। हालाँकि, इन्हें बनाने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है इनमें सूखे मेवे और केसर भरना। समय बचाने के लिए आप रेडीमेड मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं। रेडीमेड मिश्रण से गुलाब जामुन बनाने से न केवल समय की बचत होगी, बल्कि यह आपको सही मात्रा में गाढ़ी चाशनी बनाना, आटा गूंधना और मध्यम-धीमी आंच पर जामुन को भूनना भी सिखाएगा, जो अच्छा बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। घर पर गुलाब जामुन. इन सभी तरीकों के चरणों को विस्तार से बताया गया है। इस रेसिपी में बनाए गए गुलाब जामुन अतिरिक्त विशेष हैं क्योंकि उनमें सूखे मेवे और केसर का स्वादिष्ट मिश्रण होता है, जो उन्हें एक राजा या रानी के लिए उपयुक्त स्वाद देता है, बिल्कुल वैसा ही जैसा आपको मिठाई की दुकानों में मिलता है।

हमने विभिन्न प्रकार के तैयार मिश्रणों का उपयोग करके गुलाब जामुन बनाने की कोशिश की है। लेकिन आप स्टोर से किसी लोकप्रिय ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read: pani puri recipe

गुलाब जामुन | Gulab Jamun Recipe

  • तैयार होने में 20 मिनट का समय लगता है।
  • पकने में 30 मिनिट का समय लगेगा.
  • 20 लोगों के लिए पर्याप्त जामुन

चाशनी बनाने के लिए | To make syrup

  1. आपको डेढ़ कप चीनी चाहिए.
  2. आपको ढाई कप पानी का इस्तेमाल करना है.
  3. आप चाहें तो इसमें केसर के 8-10 धागे भी मिला सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है।
  4. आप अपनी रेसिपी में 4 हरी इलायची या 1/4 चम्मच इलायची पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

जामुन बनाने के लिए | To make jamun

  1. गुलाब जामुन मिश्रण का एक छोटा पैकेट जिसका वजन 100 ग्राम 
  2. आपको लगभग 3 से 4 बड़े चम्मच दूध या पानी की आवश्यकता होगी।
  3. आप चाहें तो इसमें 2 चम्मच कटे हुए मेवे, जैसे पिस्ता या बादाम भी मिला सकते हैं।
  4. आप चाहें तो इसमें केसर के 10 धागे भी मिला सकते हैं, लेकिन ऐसा करना जरूरी नहीं है।
  5. खाना तलकर पकाने के लिए आप तेल या घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गुलाब जामुन विधि | Gulab Jamun Recipe

चरण 1 

एक बड़े कटोरे में ½ कप चीनी, 4 हरी इलायची के दाने, 8-10 केसर के धागे और 2½ कप पानी डालें।

चरण 2 

चीनी खत्म होने तक मिश्रण को चलाते रहें और फिर इसे मध्यम आंच पर पकने दें. जब इसमें बुलबुले उठने लगें तो आंच धीमी कर दें और तब तक पकाते रहें जब तक कि चाशनी थोड़ी चिपचिपी न होने लगे। इसमें लगभग 10-15 मिनट लगेंगे. जब चाशनी तैयार हो जाए तो आंच बंद कर दें.

चरण 3 

गुलाब जामुन रेडी मिक्स का एक पैकेट लें जिसका वजन 100 ग्राम हो। आप तैयार मिश्रण का कोई भी ब्रांड चुन सकते हैं।

चरण 4

पैकेट खोलें और सभी चीज़ों को एक बड़े कटोरे या खुले खुले कंटेनर में डालें।

चरण 5

इसके ऊपर 3 बड़े चम्मच दूध समान रूप से डालें।

चरण 6

सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए बस अपने हाथों का उपयोग करें। यह थोड़ा गड़बड़ हो सकता है, लेकिन यह ठीक है।

चरण 7

सामग्री को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक यह नरम और चिकना आटा न बन जाए। अगर आटा ज्यादा सूखा लगे तो थोड़ा और दूध डालकर दोबारा मिला लीजिए.

चरण 8 

सूखे मेवे और केसर का एक विशेष मिश्रण बनाएं। एक छोटी प्लेट में कटे हुए पिस्ते और केसर के कतरे डाल दीजिए.

चरण 9

सबसे पहले आटे को एक ही साइज के 18 से 20 छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. एक टुकड़ा लें और इसे अपने हाथों का उपयोग करके गेंद के आकार में रोल करें। आटे को चिपकने से रोकने के लिए हाथों पर थोड़ा सा घी या तेल लगा लीजिये. फिर, चित्र की तरह एक सपाट, गोल आकार बनाने के लिए गेंद को अपने हाथों के बीच धीरे से दबाएं। अंत में बीच में 5 से 6 टुकड़े कटे हुए पिस्ते और केसर डाल दीजिए.

चरण 10

टिक्की के किनारों को टैको की तरह मोड़ें और भराई को अंदर बंद करके गोल आकार दें। यह सुनिश्चित करना याद रखें कि बाहरी हिस्सा अच्छा और मुलायम हो।

चरण 11 

बचे हुए आटे से और भी लोइयां बनाते रहें. जब आप ये बॉल्स बनाएं तो ध्यान रखें कि इन्हें गीले कपड़े से ढक दें ताकि ये सूखें नहीं.

चरण 12 

जब आप गोले बना रहे हों, तो मध्यम आंच पर एक गहरे पैन में थोड़ा तेल या घी गर्म करें। ऐसा इसलिए ताकि जब आप बॉल्स को पैन में डालें तो तेल तलने के लिए लगभग तैयार हो जाए. – बॉल्स को पैन में डालने से पहले यह जांच लें कि तेल या घी पर्याप्त गर्म है या नहीं. आप मिश्रण का एक छोटा टुकड़ा लेकर इसे तेल में डालकर ऐसा कर सकते हैं। अगर यह बिना रंग बदले तुरंत ऊपर आ जाए तो तेल या घी तलने के लिए तैयार है. अगर यह तुरंत भूरा हो जाता है, तो तेल या घी बहुत गर्म है और आपको आंच को थोड़ा कम कर देना चाहिए। अगर यह नीचे डूब जाता है, तो तेल पर्याप्त गर्म नहीं है और आपको आंच थोड़ी तेज कर देनी चाहिए। गरम तेल या घी में पैन के किनारों से सावधानी पूर्वक 3-4 गोले डालिये और मध्यम-धीमी आंच पर तलिये. यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे समान रूप से पक जाएं और सभी तरफ से सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, उन्हें बीच-बीच में हिलाते रहें। यदि आवश्यक हो, तो तापमान को समान रखने और गेंदों को समान रूप से पकाने के लिए आप आंच को मध्यम या कम कर सकते हैं।

चरण 13 

जामुन को तेल से निकालने के लिए चम्मच का उपयोग करें और उन्हें एक प्लेट में नैपकिन पर रखें। चाशनी में डालने से पहले कुछ मिनट तक उनके ठंडा होने का इंतज़ार करें। आप देख सकते हैं कि जामुन तलने के बाद बड़े हो गए हैं। इसी तरह बाकी जामुन भी तल लें.

चरण 14 

सबसे पहले, आपको चाशनी को स्टोव पर मध्यम आंच पर लगभग 4-5 मिनट तक गर्म करना होगा। – फिर गैस बंद कर दें और तले हुए जामुन को चाशनी में डाल दें. इन्हें खाने से पहले कम से कम 1-2 घंटे के लिए चाशनी में भिगो दें। यदि आप चित्र को देखेंगे, तो आप देख सकते हैं कि पहले बैच में तले हुए जामुन दूसरे बैच में तले हुए जामुनों की तुलना में बड़े हैं (चित्र के शीर्ष पर दो छोटे जामुन दूसरे बैच से हैं)।

चरण 15

जब आप जामुन बनाते हैं, तो देखें कि वे अलग-अलग समय पर कैसे दिखते हैं – पकाने से पहले, तलने के बाद, और चाशनी में भिगोने के बाद। अब आप गुलाब जामुन गेहूं रेडी मिक्स का आनंद ले सकते हैं। आप इन्हें गर्म होने पर खा सकते हैं या फिर ठंडे होने पर फ्रिज में रखकर भी खा सकते हैं.

युक्तियाँ | Tips 

  1. नरम गुलाब जामुन बनाने के लिए, चरण 7 में मिश्रण को नरम होना चाहिए। अगर आटे को गोले का आकार देते समय आटा सूख जाए तो इसमें थोड़ा सा दूध डालकर दोबारा गूथ लीजिए.
  2. जब आप तले हुए जामुन को चाशनी में डालें तो वह थोड़ा गर्म होना चाहिए (ज्यादा गर्म नहीं)।
  3. जामुन को तलने के बाद चाशनी में डालने से पहले 5 मिनट तक ठंडा होने का इंतजार करें.
  4. जब आप जामुन तल रहे हैं तो आपको धैर्यपूर्वक इंतजार करने की जरूरत है क्योंकि इसे भूरा होने और ठीक से पकने में थोड़ा समय लगेगा।
  5. भोजन को वैसा स्वाद देने के लिए तेल का उपयोग करने के बजाय घी का उपयोग करें जैसा कि बहुत पहले हुआ करता था।
  6. यदि आप तलने के लिए घी के बजाय तेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप तेल में थोड़ा सा घी, लगभग 2-3 बड़े चम्मच, मिलाकर बहुत अधिक कैलोरी जोड़े बिना इसका स्वाद बेहतर बना सकते हैं।
  7. आप चाहें तो सूखे मेवे अंदर न डालने का विकल्प भी चुन सकते हैं। यह आप पर निर्भर है और यदि आप नहीं चाहते तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।

स्वाद | Taste: मीठा

परोसना | To Serve: ठंडा होने पर आप गुलाब जामुन को स्वादिष्ट मिठाई या मीठे व्यंजन की तरह खा सकते हैं। या फिर आप इसे गर्म होने पर वेनिला आइसक्रीम के साथ भी खा सकते हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

गिरावट में खुला शेयर बाज़ार

मंगलवार के भारतीय शेयर बाजार का कारोबार गिरावट के...

आकाशदीप की स्वर्णिम शुरुआत, पहले टेस्ट स्पेल में झटक दिए तीन विकेट

टीम इंडिया में इन दिनों नए खिलाडियों को खूब...

बाबर आजम सबसे तेज 10 हज़ार टी20 रन बनाने वाले क्रिकेटर बने

पाकिस्तान के टॉप बल्लेबाज बाबर आजम ने एक और...

कमाई के मामले में ये हैं दुनिया के टॉप 5 फुटबॉलर

फुटबॉल दुनिया में सबसे ज्यादा खेला और देखा जाने...