Site icon Buziness Bytes Hindi

GST: GST Council की 49वीं बैठक आज, अपीलीय न्यायाधिकरणों के गठन पर होगी चर्चा

GST Council

नई दिल्ली। आज नई दिल्ली में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 49वीं बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में अपीलीय न्यायाधिकरणों के गठन के अलावा पान मसाला व गुटखा कारोबार में कर चोरी पर लगाम लगाने पर चर्चा हो सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में मिलेट प्रोडक्ट्स पर जीएसटी घटाने पर भी चर्चा की जाएगी। इसी के साथ खुले में बिकने वाले मिलेट प्रोडक्ट्स पर जीएसटी खत्म करने पर भी फैसला हो सकता है। जीएसटी परिषद की बैठक में मिलेट्स प्रोडक्ट्स पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत हो सकता है।


पान-मसाला और गुटखा इंडस्ट्री पर लगाम

पान-मसाला और गुटखा इंडस्ट्री में टैक्स चोरी पर लगाम लगाने पर चर्चा होने की संभावना है। पेंसिल शॉर्पनर पर जीएसटी घटाकर 18 प्रतिशत से 12 प्रतिशत करने की संभावना है। बैठक में जीएसटी ट्रिब्यूनल के लिए बनाई गई GoM की सिफारिश पर भी चर्चा हो सकती है।

1.50 करोड़ का सालाना कारोबार वाली फर्मों को छूट

बैठक से ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (GTRI) ने मांग की है कि परिषद को 1.50 करोड़ रुपए तक सालाना कारोबार वाली फर्मों को जीएसटी से छूट देनी चाहिए। राज्यवार पंजीकरण की जरूरत को खत्म करना चाहिए। जीटीआरआई ने कहा कि जीएसटी परिषद को कर अनुपालन को सुगम बनाकर फायदा बढ़ाने की जरूरत पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए उसने सात सुधारों का सुझाव दिया है।

Exit mobile version