depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Old Pension: OPS को लेकर सरकारी कर्मियों का एक अक्टूबर को रामलीला मैदान कूच

नेशनलOld Pension: OPS को लेकर सरकारी कर्मियों का एक अक्टूबर को रामलीला...

Date:

Old pension scheme: देश में पुरानी पेंशन बहाली का आंदोलन जोर पकड़ने लगा है। केंद्रीय कर्मचारी संगठनों ने 10 अगस्त 2023 को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में विशाल रैली आयोजित किया था। अब नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) द्वारा एक अक्तूबर को रामलीला मैदान में विशाल रैली आयोजित की जा रही है। खास बात ये है कि इस रैली में भाग लेने के लिए देश भर के राज्यों के सरकारी कर्मचारी, दिल्ली पहुंचना शुरू हो गए हैं।

सरकारी कर्मियों ने रेल में टिकट बुक कराई

दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा महाराष्ट्र व दूसरे राज्य, जो दिल्ली से ज्यादा दूर हैं, वहां से सरकारी कर्मियों ने रेल में टिकट बुक कराई है। कर्मचारी, तत्काल में टिकटें लेकर दिल्ली रामलीला मैदान में आयोजित विशाल रैली में पहुंचने की तैयारी कर रहे हैं। एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने कहा कि ‘पुरानी पेंशन’ बहाली का मुद्दा, अब जीवन मरण का प्रश्न बन गया है। एनएमओपीएस के अंतर्गत सोशल मीडिया इंचार्ज विनायक चौथे का दावा है कि देश भर से करीब 20 लाख से अधिक केंद्र एवं राज्यों के सरकारी कर्मचारी, दिल्ली के रामलीला मैदान में पहुंचेंगे।

राजधानी से लेकर जिला स्तर तक कर्मचारियों में जोश

विजय कुमार बंधु के अनुसार, एक साल से इस रैली की तैयारी हो रही है। विभिन्न राज्यों का दौरा कर सरकारी कर्मियों से दिल्ली पहुंचने की अपील की है। कई राज्यों में सरकारी कर्मी संगठनों ने अपने-अपने तरीके से ओपीएस की मांग उठाई है। देश में किसी राज्य में सरकारी कर्मियों ने पदयात्रा की तो कहीं साइकिल यात्रा निकाली हैं। राज्यों की राजधानियों से लेकर जिला स्तर पर पुरानी पेंशन बहाली की गूंज सुनाई पड़ी है। पुरानी पेंशन लागू होने से सरकार को नुकसान नहीं होगा। सरकार, जानबूझकर सरकारी कर्मियों को परेशान कर रही है। जब पांच राज्यों में पुरानी पेंशन बहाल हो सकती है, तो पूरे देश में क्यों नहीं हो सकती। केंद्र सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि देश की आंतरिक और सीमा की सुरक्षा में तैनात सीएपीएफ जवानों को पुरानी पेंशन से वंचित रखा जा रहा है।

एनपीएस में सुधार नहीं, ओपीएस चाहिए

एनएमओपीएस की महाराष्ट्र इकाई के सोशल मीडिया इंचार्ज, विनायक चौथे ने कहा कि एक अक्तूबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में ओपीएस की मांग को लेकर होने वाली विशाल रैली, अभी तक की सबसे बड़ी रैली होगी। विशाल रैली में पहुंचने के लिए सरकारी कर्मियों ने ट्रेन में अपनी सीटें बुक कराई है। देश के विभिन्न हिस्सों में पुरानी पेंशन पर सरकारों के अड़ियल रुख को लेकर कर्मियों में रोष व्याप्त है। विनायक के अनुसार, यह विशाल रैली पुरानी पेंशन बहाली के लिए है। इसमें केंद्र सरकार के सभी सरकारी कर्मचारियों के संगठनों को आमंत्रित किया है।

कर्मचारी पहले कह चुके हैं कि उन्हें ओपीएस से कम कुछ मंजूर नहीं

एक अक्तूबर की तारीख, जनवरी में तय हो चुकी थी। केंद्र सरकार ने जो कमेटी गठित की है। उसमें ओपीएस का तो कहीं पर जिक्र नहीं है। वह तो एनपीएस में सुधार के लिए है। जबकि कर्मचारी पहले कह चुके हैं कि उन्हें ओपीएस से कम कुछ मंजूर नहीं है। सरकारी कर्मियों का केवल एक मकसद है, बिना गारंटी वाली ‘एनपीएस’ योजना को खत्म कर ‘पुरानी पेंशन योजना’ को बहाल किया जाए। ओपीएस में हर दस साल में वेतन और पेंशन रिवाइज होते हैं। नया वेतन आयोग, सिफारिशें देता है। ये सब बातें एनपीएस में नहीं होंगी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मुश्किल में कांग्रेस के संकट मोचक, डीके शिवकुमार को SC से नहीं मिली राहत

कांग्रेस के संकट मोचक डीके शिवकुमार उस समय परेशानी...

ऑफिस नहीं तो छुट्टी नहीं, HCL में अटेंडेंस का नया रूल!

भारत की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी HCLTech...

नई ऊंचाइयां छूकर शेयर बाजार सपाट बंद

भारतीय बाजार ने लगातार तीसरे सत्र में बढ़त का...

कांग्रेस के एजेंडे को आगे बढ़ा रहे हैं शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद, बीकेटीसी का आरोप

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने बुधवार को आरोप...