FIFA WC 2022: क्वार्टर फाइनल का स्टेज तैयार, ये हैं 16 टीमें

फ़ीफा विश्व कप 2022FIFA WC 2022: क्वार्टर फाइनल का स्टेज तैयार, ये हैं 16 टीमें

Date:

फीफा विश्व कप 2022 का ग्रुप-स्टेज अब प्री-क्वार्टर फाइनल में बदल चूका है, 32 टीमें अब 16 टीमों में बदल चुकी है. 16 टीमों अपने अपने वतन रावण हो चुकी हैं जिनमें जर्मनी और बेल्जियम जैसे टॉप की टीमें भी हैं. एएफसी की तीन टीमों ने पहली बार अंतिम 16 में जगह बनाई है, ये टीमें हैं साउथ कोरिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया को भी इसी रीजन में शामिल किया जाता है। अंतिम 16 में फ्रांस, ब्राजील, पुर्तगाल, नीदरलैंड, सेनेगल, यूएसए, इंग्लैंड, अर्जेंटीना, पोलैंड, स्विट्जरलैंड, क्रोएशिया, जापान, मोरक्को, स्पेन, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया ने जगह बनाई है. मौजूदा चैंपियन फ्रांस प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम थी.

आज रात नीदरलैंड-USA में मुकाबला

प्री-क्वार्टफाइनल मुकाबलों की शुरुआत आज रात नीदरलैंड और यूएसए के बीच हो रही है, 4 दिसंबर को अर्जेंटीना -ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस-पोलैंड की भिड़ंत है. 5 दिसंबर इंग्लैंड बनाम सेनेगल और जापान बनाम क्रोएशिया का मैच है. 6 दिसंबर को भी दो मैच हैं, ब्राजील का मुकाबला साउथ कोरिया और मोरक्को का स्पेन से है, 7 दिसंबर पुर्तगाल बनाम स्विट्जरलैंड के साथ प्री क्वार्टर फाइनल दौर पूरा हो जायेगा।

उलटफेरों से भरा रहा लीग दौर

लीग राउंड की बात करें तो सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराकर ग्रुप स्टेज में विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर किया वहीँ लीग राउंड के अंतिम दिन 43 नंबर की टीम मोरक्को ने पहले नंबर की टीम ब्राज़ील को हराकर भी सनसनी पैदा कर दी. भले ही यह दोनों टीमें अंतिम 16 में नहीं पहुँच पाईं मगर इन दोनों टीमों ने एक इतिहास रच दिया.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

President Joe Biden: अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन के घर छापेमारी मिले गोपनीय दस्तावेज, बढ़ी मुश्किलें

न्यूयार्क। अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन के घर छापेमारी में...

Sakshi Maharaj ने टिकट के लिए भाजपा को फिर धमकाया

2024 का लोकसभा चुनाव अभी काफी दूर है लेकिन...

Mission 2024: विपक्ष जानता है कि दिल्ली उनसे दूर है, भूपेन्द्र चौधरी

बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान...

रसोई Bytes: झटपट बनाएं गुड़ की रेवड़ी, ये रही आसानी सी रेसिपी!

लाइफस्टाइल डेस्क। Gud Ki Rewari - सर्दियों में तिल...