depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

क्या आपको पता है पोहा और चावल में से क्या है ज्यादा हेल्दी ?

लाइफस्टाइलक्या आपको पता है पोहा और चावल में से क्या है ज्यादा...

Date:

पोहा भारत में खाया जाने वाला पसंदीदा नाश्ता है। यह न सिर्फ पाचन के लिए हल्का है, बल्कि सुबह के नाश्ते के लिए भी हेल्दी माना जाता है. वहीं, चावल मोटापा और ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने के लिए बदनाम है। जबकि पोहा और चावल एक ही अनाज से बनते हैं, फिर भी अंतर क्यों? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पोहा में कैलोरी का स्तर चावल की तुलना में कम होता है और फाइबर भी अधिक होता है। यही कारण है कि पोहा को अधिक स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। अगर आप पोहा और चावल दोनों के शौकीन हैं तो आइए जानते हैं कि इनके पोषण मूल्य में क्या अंतर है?

पोषण विशेषज्ञ क्या कहते हैं?

पोहा पॉलिश नहीं किया जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। यह फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखता है, जिससे पाचन में सुधार होता है। इसके अलावा पोहा आयरन से भी भरपूर होता है, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें एनीमिया का खतरा है।

चावल से पोहा बनाने की प्रक्रिया से आयरन की मात्रा बढ़ जाती है। आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए आप पोहे में नींबू का रस मिला सकते हैं। साथ ही पोहा आपका पेट भी भर देता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं और वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता। इसके अलावा, पोहा किण्वित होता है, जिसके कारण यह प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

पोहा बनाम चावल

फाइबर से भरपूर

पोहा में चावल की तुलना में अधिक फाइबर होता है क्योंकि यह सबसे कम संसाधित होता है। फाइबर पाचन को स्वस्थ बनाए रखने, भूख को दबाने और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पोहा में फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण ये हमारी भूख को शांत रखने में मदद करता है।

आयरन से भरपूर

पोहा में आयरन की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जो एनीमिया जैसी जानलेवा स्थितियों को रोकता है। इसलिए जिन लोगों में आयरन की कमी है, उनके लिए पोहा का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

कैलोरी की मात्रा कम होती है

पके हुए चावल की तुलना में पोहा में कैलोरी बहुत कम होती है। इसे ज्यादा देर तक पकाना नहीं पड़ता, जिससे यह हल्का रहता है. अगर आप कैलोरी को लेकर सचेत हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है।

पोहा बनाना आसान है

वैसे चावल पकाना भी आसान है. लेकिन नाश्ते में चावल की तुलना में पोहा ज्यादा खाया जाता है. पोहा भी एक पसंदीदा नाश्ता है क्योंकि इसे बनाना बहुत आसान है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है.आप चाहे तो इसे कई तरीको से तैयार कर सकते हैं. इसमें सब्जियां डालें, मसालों का प्रयोग करें, जिससे इसका स्वाद दोगुना हो जाता है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सोना 74 हजार के पार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सोने और चांदी...

पहले चरण की चर्चित सीटें

स्पेशल स्टोरीकई हफ्तों के हाई-वोल्टेज चुनाव प्रचार, भव्य रोड...