depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

रसोई Bytes: क्या आप भी कम तेल में पकौड़े बनाना चाहते है तो ये टिप्स करे फॉलो

रसोई Bytesरसोई Bytes: क्या आप भी कम तेल में पकौड़े बनाना चाहते है...

Date:

रिमझिम बारिश हो और पकौड़े न बनें… ऐसा तो हो ही नहीं सकता… पकौड़ों के बिना मानसून की शाम अधूरी है। अगर स्नैक्स में कुछ खाने का मन हो तो…चाय के साथ पकौड़े का कॉम्बिनेशन जरूर ट्राई करें। इस डिश की खास बात यह है कि यह पूरी तरह से स्वदेशी है और हमारे प्राचीन इतिहास का भी हिस्सा रही है.

वैसे तो आप पकौड़ों को कभी भी ट्राई कर सकते है। पर हर रोज कोई पकौड़े नहीं खाता क्योंकि इनको डीप फ्राई किया जाता है। .इसके नियमित सेवन से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है बल्कि वजन बढ़ने का भी खतरा रहता है। ऐसे में लोग पकौड़े खाना पूरी तरह से बंद कर देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम कम तेल में पकौड़े तलने के आसान हैक्स शेयर कर रहे हैं।

आलू को सुखाकर प्रयोग करें

आलू काटते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आलू न तो ज्यादा मोटे हों और न ही ज्यादा पतले. अगर आलू के टुकड़े पतले होंगे तो तेल ज्यादा भरेगा. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आलू सूखे हों क्योंकि गीले आलू ज्यादा तेल सोखते हैं. इसलिए जब भी आप पकौड़े बनाये तो आलू तो काटकर सुखा ले और फिर ही इसका इस्तेमाल करें।

चावल का आटा डालें

पकौड़े बनाते समय केवल बेसन का प्रयोग करने से तेल अधिक खर्च हो सकता है क्योंकि बेसन की तासीर अधिक तेल सोखती है। इसलिए बेहतर होगा कि बैटर बनाते समय इसमें चावल का आटा डालकर मिला लें.

तेल के तापमान पर नजर रखें

आलू के पकौड़े बनाते समय सबसे ज़रूरी है कि आप तेल के तापमान पर ध्यान दे . कोशिश करें कि आपका तेल न तो ज्यादा गर्म हो और न ही ज्यादा ठंडा। अगर आप आलू के पकौड़े ठंडे तेल में तलेंगे तो ये ज्यादा तेल सोखेंगे. वहीं अगर आप ज्यादा गर्म तेल में पकौड़े तलेंगे तो आलू ऊपर से पक जाएंगे और अंदर से कच्चे रह जाएंगे. इसलिए तेल का तापमान मध्यम रखें और हल्की आंच का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

नमक डालकर पकौड़े तलें

ये टिप आपके बहुत काम आ सकती है. हाँ, आपने यह टिप पहले भी सुनी होगी। इसे अपनाने के लिए सबसे पहले हमें एक पैन में तेल गर्म करना होगा. – अब जैसे ही तेल गर्म हो उसमे थोड़ा सा नमक डालें और तेल को अच्छे से चलाते रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि नमक डालने से पकोड़े अंदर तेल भी कम सोकेगे और अच्छे से पक भी जाएंगे. लेकिन ध्यान रखें कि तेल में ज्यादा नमक न डालें क्योंकि ऐसा करने से नमक पकोड़े को ज्यादा नमकीन भी बना देगा.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

आखिर भावुक हो ही गए मोदी जी

अमित बिश्नोईआख़िरकार वो पल आ ही गया, थोड़ा देर...

रायबरेली की जनता से बोली सोनिया, मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूँ

भाइयों और बहनों मैं आपको अपना बेटा सौंप रही...

कांग्रेस पार्टी के शहज़ादे की भाषा नक्सलियों और माओवादियों जैसी है: पीएम मोदी

झारखण्ड के जमशेदपुर प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पार्टी को...

कन्हैया कुमार पर चुनावी सभा में हमला, युवक ने मारा थप्पड़

उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद और भाजपा प्रत्याशी...