depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

अगर आपको भी सास की बातों पर आता है गुस्सा, तो इस तरह मर्यादा में रहकर दे जवाब

रिलेशनशिपअगर आपको भी सास की बातों पर आता है गुस्सा, तो इस...

Date:

शादी के बाद ससुराल में एडजस्ट करना एक लड़की के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता है। खासतौर पर सास के साथ तालमेल बिठाना आसान नहीं होता। क्योंकि कई बार सास बहू को बेटी समझकर अपने घर लाने के बाद भी उसे अपना नहीं पाती है। ऐसे में छोटी-छोटी बातें मतभेद और झगड़े का कारण बन जाते हैं। आमतौर पर अगर सास को कोई बात बुरी लगती है तो उसके मुंह से सौ बातें ऐसी निकल जाती हैं जो बहू को बुरी लग जाती हैं। ऐसे में गुस्सा आना बहुत आम बात है.

हालांकि, ये जरूरी नहीं कि सभी सास ऐसी ही हों। लेकिन अगर आपकी सास आपको परेशान करने और बुरा महसूस कराने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है, तो यहां बताए गए टिप्स आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि हर रिश्ते की एक सीमा होती है, भले ही आपकी सास को इसकी परवाह न हो, लेकिन एक समझदार बहू होने के नाते इसका ख्याल रखना आपका कर्तव्य है।

सास की बुरी बातों पर ध्यान न दें

जो सास अपनी बहू को पसंद नहीं करती, वह अक्सर उससे लड़ने का बहाना ढूंढती रहती है। उसे परेशान करने के लिए वह हर छोटी-छोटी बात में गलतियां निकालने लगती है। अगर इतने से भी उसे संतुष्टि नहीं मिलती तो वह उनके माता-पिता के बारे में भी बुरा-भला कहने लगती है।

अगर आपकी सास भी आपको इसी तरह परेशान करती है तो उनकी किसी भी बात का जवाब न दें। हो सकता है कि इतना कुछ सुनने के बाद खुद पर काबू पाना मुश्किल हो जाए, लेकिन याद रखें कि आपकी चुप्पी ही उन्हें परेशान करने और जवाब देने के लिए काफी है।

अगर सास कुछ कहे तो सामने से हट जाना

सास के साथ रहते हुए आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि वह कब और किस तरह की बातों से आपको परेशान करने की कोशिश करती है। ऐसे में जब भी लगे कि अब सास आपको परेशान करने या गुस्सा दिलाने के लिए कुछ कहने वाली है तो चुपचाप उठकर चले जाएं। और तब तक उसके सामने आने से बचें जब तक वह पूरी तरह से चुप न हो जाए।

सास के तानों का जवाब न दें

किसी भी बात पर तुरंत प्रतिक्रिया देना समझदारी नहीं है. यहां तक कि कभी-कभी तुरंत जवाब देने के चक्कर में कुछ ऐसे शब्द निकल जाते हैं कि रिश्ते में दरार आ जाती है।

इसलिए सास के कुछ भी कहने पर तुरंत प्रतिक्रिया न दें, उन्हें पूरी तरह बोलने के बाद शांत होने दें। अगर आपने इतना इंतजार किया है तो आपको खुद ही एहसास हो जाएगा कि क्यों फालतू कुछ बोलकर अपनी ऊर्जा बर्बाद करें।

बुरी बातों का जवाब प्यार से दें

आप अपनी सास की कड़वी बातों का जवाब बिल्कुल सामान्य होकर दे इससे न तो बात बढ़ेगी न की आपकी सास को और गुस्सा आएगा । लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करते समय किसी भी तरह के अपशब्द का प्रयोग न करें. दरअसल, व्यंग्य ज्यादातर लोगों को तुरंत समझ में नहीं आता, इसलिए कुछ देर के लिए वे खुद ही अपनी बुराई पर हंस लेते हैं।

पति के सामने लाओ सास का असली चेहरा

बुरी सास को वश में करने का सबसे अच्छा तरीका है पति के सामने उसका असली चेहरा उजागर करना। हो सकता है कि आपके पति को मां की करतूतों के बारे में पहले से ही पता हो. लेकिन फिर भी जब आप उन्हें इस सच्चाई से रूबरू कराकर अकेले में अपने दिल की बात कहेंगी तो आपका पति आपका साथ जरूर देगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग से तोड़ा सात साल पुराना नाता

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग...

उपचुनावों में इंडिया गठबंधन भारी बढ़त की तरफ, सुखू की पत्नी विजयी घोषित

पंजाब में जालंधर पश्चिम उपचुनाव में आम आदमी पार्टी...