depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Digital Marketing: SEO विशेषज्ञ बन करियर सवार रहे युवा, ले रहे लाखों का पैकेज

एजुकेशनDigital Marketing: SEO विशेषज्ञ बन करियर सवार रहे युवा, ले रहे लाखों...

Date:

नई दिल्ली। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर के रूप में काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र का अब काफी तेजी से विस्तार हो रहा है। इसीलिए इस क्षेत्र में आने वाले कुछ सालों तक नौकरियों की भरमार रहेगी।

जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो Ads को छोड़कर जितनी भी चीजें सर्च में आती हैं। उनको रैंक करने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर का उपयोग किया जाता है। जो डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है। आज इंटरनेट युग में डिजिटल तकनीक दुनिया पर राज कर रही है।

जिसमें डिजिटल मार्केटिंग प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बेचने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग टूल का उपयोग होता है। डिजिटल मार्केटिंग संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इंटरनेट का उपयोग करती है और इसमें PPC, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया और SEO जैसी कई सेवाएं शामिल हैं। ऐसे और भी कई सारे काम हैं जोकि डिजिटल मार्केटिंग में किये जाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखने के बाद व्यक्ति कई तरीकों से पैसे कमा सकता है।

इन हाउस में नौकरी तो फ्री लांस में भी स्कोप

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) काफी डिमांड में है। इन-हाउस नौकरी के साथ-साथ एक फ्री लांस एसईओ विशेषज्ञ के रूप में भी लाखों कमा सकते हैं। SEO एक विशाल विषय है जिसमें यह सीखना होगा कि सामग्री को उच्च रैंक देने के लिए खोज इंजन कैसे काम करता है। चूंकि सर्च इंजन एल्गोरिदम लगातार बदलते रहते हैं। इसलिए अपनी परियोजनाओं को तदनुसार समायोजित करने के लिए उन एल्गोरिदम को अच्छी तरह से जानना होगा।

SEO में इन पदों पर बनाए अपना करियर

सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
कॉन्टेंट राइटर
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन स्पेशलिस्ट
डिजिटल मीडिया ऑफिसर
डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव
हेड ऑफ ब्रांडिंग-मार्केटिंग

कक्षा 12 या फिर स्नातक ऐसे चुने करियर

अगर 12वीं या ग्रेजुएशन कर चुके हैं लेकिन करियर को लेकर तमाम तरह की चिंताओं से घिरे हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेस हैं। जहां से घर बैठे किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां ग्राफिक डिजाइनिंग और डिजिटल मार्केटिंग के अलावा कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेस हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

आईपीएल में इंट्री की तैयारी में गौतम अडानी, गुजरात टाइटंस पर नज़र

बिजनेस टायकून गौतम अडानी अब क्रिकेट में भी हाथ...

जवानों की मौत पर महबूबा ने की DGP आरआर स्वैन को बर्खास्त करने की मांग

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस...

पीएम मोदी से मिले भूपेंद्र चौधरी, ली हार की नैतिक ज़िम्मेदारी

उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी...