depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Dharm: यह है तुलसी का धार्मिक और वास्तु महत्व

धर्मDharm: यह है तुलसी का धार्मिक और वास्तु महत्व

Date:

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का अत्यंत महत्व है, इसके साथ ही तुलसी का पौधा बहुत ही पूजनीय माना जाता है। वहीं तुलसी का दूसरा नाम हरि प्रिया है,  जिसके अनुसार यह भगवान को अत्यन्त प्यारी हैं। इसके साथ ही तुलसी को देवी लक्ष्मी का रूप भी माना गया है, जहाँ घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर में नवीन ऊर्जा का संचार होता है।

वहीं मान्यताओं में ऐसा कहा गया है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं, इसलिए तुलसी के पौधे को घर में जरूर स्थापित करना चाहिये। इसके साथ ही हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि आप इन्हें भगवान शिव और भगवान गणेश पर भूलकर भी न चढ़ाएं। आईये जानते हैं इसके वास्तु और धार्मिक महत्व के बारें में- 

वास्तु के नियम-
इन नियमों के अनुसार तुलसी के पौधे को उत्तर, उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा में स्थापित करना चाहिये, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। इसके साथ ही तुलसी के पौधे को घर के दक्षिण में स्थापित नहीं करना चाहिये, क्योंकि इससे बनते हुये काम भी बिगड़ने लगते हैं। इसके साथ ही जिन घरों में वास्तु संबंधी दोष होता है, वहाँ तुलसी का पौधा लगाना चाहिये, क्योंकि इससे वास्तु दोष खत्म हो जाता है। 

धार्मिक महत्व- 
अगर आपके घर में तुलसी का पौधा स्थापित है, तो आप रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा करें और उनके नीचे दीप प्रज्वलित करें। ऐसा करने माँ लक्ष्मी सदैव प्रसन्न रहती हैं। इसके साथ ही भगवान विष्णु, हनुमान जी या श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं तो उन्हें तुलसी अवश्य चढ़ाएं, क्योंकि बिना तुलसी के इनकी पूजा आधी मानी जाती है। इसके साथ ही तुलसी के पौधे के पास जाकर मंत्र आदि का जाप करना चाहिये, ऐसा करने से आपको मंत्रों का अनंत फल प्राप्त होता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

खड़गे ने कहा- चुनाव जनता लड़ रही, हम लोग बस मदद कर रहे हैं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी 2019...

कांग्रेस पार्टी के शहज़ादे की भाषा नक्सलियों और माओवादियों जैसी है: पीएम मोदी

झारखण्ड के जमशेदपुर प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पार्टी को...