depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करेगी ये चटनी!

लाइफस्टाइलकोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर करेगी ये चटनी!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल के समय में एक आम सी समस्या हो गयी है। ये धीरे-धीरे शरीर को खराब करता है, इसीलिए जरुरी है इस पर कंट्रोल किया जाए। आपको बस अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे, अपनी डाइट से लेकर एक्सरसाइज सब कुछ आपको करना होगा।

बता दे, बैड कोलेस्ट्रॉल हेल्थ प्रॉब्लम्स का एक बड़ा कारण है, इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप इसे हेल्दी ईटिंग से नेचुरली कम करने की कोशिश करे।

खासतौर पर आप इस चटनी को एक बार अपनी डाइट में शामिल करके देखे, इससे आपको कुछ बदलाव महसूस होगा। चलिए जानते है इसके बारे में।

cholesterol control diet

आपको चटनी बनाने के लिए 50 ग्राम धनिया, 20 ग्राम पुदीना, हरी मिर्च, 20 ग्राम लहसुन, 15 ग्राम फ्लैक्स सीड ऑयल, 15 ग्राम इसबगोल, नमक, 10 मिली नींबू का रस और पानी। बस इन सबको ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर बनाना है।

धनिया में क्लोरोफिल काफी मात्रा होती है, साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने साथ – साथ ब्लड वेसल्स को बनाने में भी मदद करता है।

वही इसबगोल बाउल मूवमेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम कर शुगर लेवल रेगुलेट करने में भी मदद करता है। फ्लैक्स सीड्स में ओमेगा-3 काफी ज्यादा होता है, ये ट्राईग्लिसराइड्स की समस्या के लिए भी अच्छा माना जाता है। कुल मिलकर इन सब से बानी ये चटनी आपको काफी समस्या से बचा सकती है। लेकिन, कुछ भी बड़ा बदलाव करने से पहले डॉक्टर से जरूर बात कर ले।

(Image/Pixabay)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मोदी के मुस्लिम लीग वाले बयान पर श्रीनेत का पलटवार

कांग्रेस पार्टी ने जबसे न्याय पत्र के रूप में...

हाई कोर्ट से नहीं मिली केजरीवाल को राहत, गिरफ़्तारी को ठहराया सही

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की गिरफ़्तारी को दिल्ली...

मोदी की रैलियों में जयंत की उपेक्षा, अखिलेश ने मारा तंज़

पिछले विधानसभा चुनाव में एक साथ नज़र आने वाले...

सेंसेक्स 75K पार

मंगलवार को शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने पहली...