depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Collegium: पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति, बॉम्बे हाईकोर्ट के CJ बने जस्टिस धानुका

नेशनलCollegium: पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति, बॉम्बे हाईकोर्ट के CJ...

Date:

Collegium: देश में पांच राज्यों के हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सूची देर रात जारी कर दी गई है। इन पांच राज्यों में पंजाब और हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल और महाराष्ट्र शामिल हैं। महाराष्ट्र में बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस धानुका को बनाया गया है। जो चार दिन बाद यानी 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। धानुका मात्र चार दिन ही मुख्य न्यायाधीश की कुर्सी पर बैठ सकेंगे।

केंद्रीय कानून मंत्रालय ने देर रात पांच न्यायाधीशों को विभिन्न उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया। इसकी सूची देर रात जारी की गई है। इन न्यायाधीशों में से एक 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने बताया कि बॉम्बे हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय विजयकुमार गंगापुरवाला को मद्रास हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। जस्टिस देवकीनंदन धानुका को बॉम्बे हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। जस्टिस धानुका इस समय बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश हैं। वह 31 मई को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इस तरह से उनका प्रभावी रूप से कार्यकाल मात्र चार दिनों का होगा।

जस्टिस मसीह हाईकोर्ट जयपुर के चीफ जस्टिस

जस्टिस मसीह को राजस्थान में जयपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्ति किया गया है। जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मसीह इससे पहले पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में थे। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस मामिदन्ना सत्य रत्न श्री रामचंद्र राव को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। केरल हाईकोर्ट के जस्टिस सरस वेंकटनारायण भट्टी को उसी अदालत का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश

जानकारी के मुताबिक, जस्टिस एस वैद्यनाथन को बुधवार को मद्रास हाईकोर्ट का कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था। मद्रास के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टी राजा बुधवार शाम को रिटायर हो गए थे। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने अप्रैल में सिफारिश की थी कि जस्टिस गंगापुरवाला को मद्रास का चीफ जस्टिस और जस्टिस धानुका को बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त किया जाए।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Google खरीदेगा फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी

Google ने नवीनतम फंडिंग राउंड में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट...

यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक में दस स्थान फिसला भारत

भारत 2019 से विश्व आर्थिक मंच की यात्रा और...

निफ़्टी ने पहली बार 23 हज़ार का आंकड़ा छुआ

24 मई को तेजड़ियों ने बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और...

मोदी को मंहगाई और बेरोज़गारी समझाने का मतलब आ गया है: प्रियंका गाँधी

गोरखपुर में आयोजित न्याय संकल्प सभा में अखिलेश यादव...