depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

CBI ने 12वीं पास युवाओं के लिए इन पदों पर निकाली वेकेंसी

एजुकेशनCBI ने 12वीं पास युवाओं के लिए इन पदों पर निकाली वेकेंसी

Date:

सरकारी नौकरी की इच्छा तो हर कोई रखता है पर उसमे भी अगर बात सीबीआई की करे तो हर कोई चाहता है कि वो सीबीआई ज्वाइन करे । वैसे तो सीबीआई में सीधी भर्ती या तो स्नातक किए उम्मीदवारों के लिए निकलती है या अन्य विभागों से प्रतिनियुक्ति के आधार पर होती है । लेकिन इस बार सीबीआई ने 12वीं पास उम्मीदवारों को एक सुनहरा मौका दिया है जी हां इस बार सीबीआई ने 12वीं पास वालो के लिए सीधी भर्ती निकाली है। तो चलिए जानते हैं 12वीं पास उम्मीदवार कैसे सीबीआई में सरकारी नौकरी पा सकते है।

अगर आप 12वीं पास हैं और सीबीआई में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर साल निकली जाने वाली संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (सीएचएसएल) की परीक्षा देनी होगी । इसी परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न, मंत्रालयों, विभागों, संगठनों, आदि सीधी भर्ती की जाती है, जिसमे सीबीआई भी एक है। इसके अलावा एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से भी सीबीआई में लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) और जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (जेएसए – कनिष्ठ सचिवालय सहायक) के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है।

अगर आप भी सीबीआई में नौकरी करना चाहते है तो आपको पता दे कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया इस समय चल रही है और आपको ये भी बता दे कि अगर आप आवेदन करना चाहते है तो आज ही फ्रॉम भर दे क्योकि आवेदन की आज आखिरी तारीख है। अगर आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास है तो इसकी भर्ती के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस साल की सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से 4522 पदों की भर्ती निकली गई है, जिसमें से सीबीआइ में एलडीसी/जेएसए की 36 वैकंसी भी शामिल हैं।

आपको बता दे कि अगर आप सीबीआई में एलडीसी और जेएसए पदों पर परीक्षा देना चाहते है तो आपको 12वीं पास तो होना ही चाहिए । साथ ही आपकी आयु 25 वर्ष (कुछ पदों के लिए 27 वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी गई है।

अगर आप भी किसी परीक्षा देने कि सोच रहे है तो आपको पता दे ये परीक्षा दो चरणों में होती है पहले चरण में अंग्रेजी भाषा, सामान्य बुद्धिमत्ता, संख्यात्मक अभिरूचि और सामान्य जागरुकता के 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। जबकि दूसरे चरण में मैथ, अंग्रेजी, जनरल नॉलेज, कंप्यूटर अप्लीकेशन के प्रश्न पूछे जाते हैं। और इसी के साथ ही आपका टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाता है आपको बता दे इसमें इंटरव्यू नहीं लिया जाता है इन दोनों चरणों के प्रदर्शन के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाता है ।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तीन कारोबारी सत्रों के बाद टूटा गिरावट का सिलसिला

टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज ट्विन्स, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी...

बारिश में तबाह हो गया दुबई, 4.2 मिलियन डॉलर का नुक्सान

दुबई में बाढ़ से अरबों डॉलर का नुकसान हुआ....

Airtel ने पेश किया दुनिया घूमने वाले ग्राहकों के लिए किफ़ायती International Roaming packs

पैक मात्र ₹133 प्रतिदिन से शुरू, विदेश में उपलब्ध...

इजराइल का ईरान के परमाणु ठिकाने वाले शहर पर हमला

अमेरिकी मीडिया ने दावा किया है कि ईरान के...