Stock Market Update: सपाट ढंग से कारोबार की शुरूआत,सेंसेक्स में 35.47 अंकों की मजबूती

बिज़नेसStock Market Update: सपाट ढंग से कारोबार की शुरूआत,सेंसेक्स में 35.47 अंकों...

Date:

नई दिल्ली। आज शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबार दिन की शुरूआत में घरेलू शेयर बाजार ने सपाट ढंग से कारोबार की शुरुआत की है। शुक्रवार को सेंसेक्स 35.47 अंकों की मजबूती के साथ 60388 अंकों पर खुला। निफ्टी 16 अंकों तेजी के साथ 18008 और बैंक निफ्टी 41 अंकों की तेजी के साथ 42649 पर आज खुला है।

वहीं दूसरी ओर शेयर बाजार में तेजी के बाद वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी ने कहा कि बुनियादी ढांचे का विभिन्न क्षेत्रों पर प्रभाव पड़ता है। एनआईपी के साथ उत्पादन प्रोत्साहन योजना, ‘मेक इन इंडिया’ जैसे कदम भारत को 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएंगे।
उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति पोर्टल के तहत 111 लाख करोड़ रुपये के खर्च वाली एनआईपी परियोजनाओं पर इस समय नजर है। शुरू में एनआईपी में 6800 परियोजनाएं थीं। अब इनमे 34 बुनियादी ढांचा उप-क्षेत्रों की 9 हजार से अधिक परियोजनाएं हैं।

कुल निवेश में 44 प्रतिशत का वित्तपोषण केंद्र और राज्य बजट से होता है। बैंक, वित्तीय संस्थानों और विकास वित्त संस्थानों का इसमें 30 प्रतिशत का हिस्सा है। ऐसी परियोजनाओं के वित्तपोषण में वो महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए बैंकों, संस्थाओं और डीएफआई को तालमेल वाला दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

इन टिप्स से करे ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक!

लाइफस्टाइल डेस्क। वैसे तो तत्काल सेवा से हमें आसानी...

Maharashtra road accident: महाराष्ट्र के रायगढ़ में ट्रक-कार की टक्कर, 9 की मौत

रायगढ़। महाराष्ट्र के रायगढ़ से आज गुरुवार सुबह एक...

Meeting: चाचा शिवपाल के घर जाकर मिले अखिलेश, गर्म हुईं सियासी सरगोशियां

चाचा शिवपाल यादव के आवास पर आज भतीजे अखिलेश...