depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

अरुणाचल में बीजेपी, सिक्किम में SKM का जलवा

पॉलिटिक्सअरुणाचल में बीजेपी, सिक्किम में SKM का जलवा

Date:

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। इस पहाड़ी राज्य में कुल 60 सीटें हैं। भगवा पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से 46, अन्य ने 8, एनपीपी ने 5 और कांग्रेस ने 1 सीट जीती है। खास बात यह है कि राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा पहले ही 10 सीटें निर्विरोध जीत चुकी थी।

दूसरी ओर सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने सत्ता में वापसी की है। एसकेएम ने कुल 32 विधानसभा सीटों में से 31 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया है। एसडीएफ को एक सीट पर सफलता मिली है। वहीं, भाजपा और कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई हैं। एसकेएम के लिए इस जीत का मतलब होगा कि सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं।

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष पीएस गोले उर्फ ​​प्रेम सिंह तमांग ने 2019 में 17 सीटें जीतकर राज्य में 24 साल से अधिक समय बाद चामलिंग सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया था। इस बार वे 32 में से 31 सीटें जीत गए हैं। चामलिंग के नेतृत्व वाली एसडीएफ के संस्थापक सदस्य प्रेम सिंह तमांग ने पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत कर 2013 में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा का गठन किया था। उन्होंने एसडीएफ पर भ्रष्टाचार और कुशासन का आरोप लगाया था। गठन के अगले ही साल यानी 2014 के विधानसभा चुनाव में एसकेएम ने 10 सीटें जीती थीं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर...

ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर को GST मुद्दे पर फिलहाल राहत नहीं

ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र, जो पूर्ण अंकित मूल्य पर 28...

चुनाव आयोग को वोटिंग डेटा और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान के दस आवेदन मिले

चार राज्यों के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के नतीजों...