depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

bhulekh up | यूपी भूलेख ऑनलाइन कैसे देखें? पूर्ण जानकारी निर्देश

उत्तर प्रदेशbhulekh up | यूपी भूलेख ऑनलाइन कैसे देखें? पूर्ण जानकारी निर्देश

Date:

भूलेख उत्तर प्रदेश  (bhulekh up): यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपको अपने भूमि रिकॉर्ड या मानचित्र की प्रतिलिपि की आवश्यकता है, तो अब आप उन्हें अपना घर छोड़े बिना प्राप्त कर सकते हैं। अब आपको कोर्ट या सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है. आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर का उपयोग करके अपनी भूमि के बारे में सभी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

भूलेख उत्तर प्रदेश  (bhulekh up) पोर्टल (BhuLekh upbhulekh.gov.in) एक वेबसाइट है जहां आप उत्तर प्रदेश में भूमि के बारे में जानकारी पा सकते हैं। इससे लोगों को यह जानने में मदद मिलती है कि जमीन का मालिक कौन है और वे इसके साथ क्या कर सकते हैं।

अब, जो लोग उत्तर प्रदेश में रहते हैं, वे अपनी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश भूलेख नामक एक विशेष वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। वे अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं, पता लगा सकते हैं कि इसका मालिक कौन है, और जमाबंदी और खसरा खतौनी जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं। यह सब मुफ़्त है, इसलिए उन्हें सार्वजनिक सेवा केंद्रों या तहसीलों में पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। इससे उनका काफी समय भी बचता है.

उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल (up bhulekh up nic in)

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी भूलेख पोर्टल नाम से एक वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट पर राज्य के हर जिले के भूमि रिकॉर्ड की जानकारी है। इसलिए, यदि आप अपनी जमीन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस वेबसाइट का उपयोग करके और सही दस्तावेजों की जांच करके पता लगा सकते हैं।

इतना ही! अब आप जान गए हैं कि यूपी भूलेख खसरा खतौनी की नकल आसानी से ऑनलाइन कैसे देखें।

यूपी भूलेख (bhulekh up) खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन 

आप यूपी भूलेख खसरा खतौनी नकल के बारे में सभी जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • सबसे पहले, भुलेख को उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग द्वारा बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट upbhlekh.gov.in पर पाया जा सकता है।
  • जब आप इस वेबसाइट पर जाते हैं तो सबसे पहले जो पेज आपको दिखता है उसे होम पेज कहते हैं।
  • खतौनी की नकल खोजने के लिए, मुख्य पृष्ठ पर “खतौनी की नकल” शब्द देखें और उस पर क्लिक करें।
  • फिर, एक नया पृष्ठ दिखाई देगा जहां आपको एक पहेली को हल करना होगा और जारी रखने के लिए एक बटन पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार जब आप अपना काम भेज देंगे, तो एक नया पेज दिखाई देगा। आप सीधे उस पेज पर जाने के लिए इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं। बस इसे क्लिक करें.
  • इस पृष्ठ पर, आपको एक के बाद एक, क्रम से कुछ चरण करने होंगे।
  • सबसे पहले, वह क्षेत्र चुनें जहां आप रहते हैं। एक बार जब आप उस छोटे क्षेत्र को चुन लेते हैं, तो आपको अपने विशिष्ट गांव का चयन करने के लिए एक कीबोर्ड का उपयोग करना होगा। उस क्षेत्र के लोगों के मतदान करने के बाद, आपको उसके भीतर एक छोटा क्षेत्र चुनना होगा।
  • इसके बाद, आपको एक नया पेज दिखाई देगा जो नीचे दी गई तस्वीर जैसा दिखता है। इस पेज पर किसी व्यक्ति की खतौनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए चार विकल्प हैं।

खाताधारक के नाम से खोजें: किसी चीज़ को उस व्यक्ति के नाम का उपयोग करके खोजें जिसके पास वह है। दिनांक का नाम बदलकर खोजें: किसी चीज़ को उस दिनांक का उपयोग करके खोजें जब उसे नया नाम दिया गया था। खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें: किसी चीज़ को दिए गए एक विशेष संख्या, जैसे कोड का उपयोग करके खोजें। खाता संख्या के आधार पर खोजें: किसी चीज़ को निर्दिष्ट अद्वितीय संख्या का उपयोग करके खोजें।

अब आप अपने खेत के आधिकारिक भूमि दस्तावेज़ के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इन चार विकल्पों में से एक चुन सकते हैं।

यूपी भूलेख खतौनी की प्रतिलिपि बनाना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखने में मदद करता है। ठीक वैसे ही जैसे जब आप अपनी पसंदीदा ड्राइंग की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो यह मूल के साथ कुछ होने की स्थिति में बैकअप लेने जैसा है। यदि आपके पास यूपी भूलेख खतौनी की एक प्रति है, तो जब भी आपको अपने महत्वपूर्ण भूमि रिकॉर्ड की जांच करने या दिखाने की आवश्यकता हो तो आप इसे देख सकते हैं। यह एक विशेष पुस्तक की तरह है जो आपको आपकी भूमि के बारे में सब कुछ बताती है, और एक प्रतिलिपि बनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उस पुस्तक को कभी न खोएँ।

यदि आपके पास सभी कागजात हैं जो दिखाते हैं कि आप जमीन के मालिक हैं, तो इसका मतलब है कि आप यह साबित कर सकते हैं कि जमीन आपकी है। इन कागजातों के होने से आपको लाभ या पुरस्कार जैसी कई अच्छी चीजें प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है।

यूपी भूलेख (bhulekh up) खतौनी नक़ल से होने वाले लाभ 

अगर आपके पास अपनी जमीन के बारे में जानकारी है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जैसी योजनाओं के जरिए सरकार से मदद पा सकते हैं। खसरा खतौनी जैसे दस्तावेजों के साथ आप बैंक से लोन मांग सकते हैं। इन दस्तावेज़ों का उपयोग आप जहां रहते हैं उसके प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है। अब, आप उत्तर प्रदेश में भूमि का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं, जिसे भू नक्शा या यूपी भूलेख नक्शा कहा जाता है।

  • उत्तर प्रदेश में खेतों और जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस पेज पर आपको अपना जिला, तहसील और गांव का चयन करके यह चुनना होगा कि आप कहां रहते हैं।
  • अब आप जिला और तहसील चुनने पर एक निश्चित क्षेत्र में जमीन के टुकड़े की जानकारी देख सकते हैं।
  • अब, आपको मानचित्र पर “खसरा नंबर” नामक विशेष नंबर पर टैप करना होगा। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको स्क्रीन के बाईं ओर खाता संख्या और उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा जिसके पास खाता है। इसे आप नीचे दी गई तस्वीर में देख सकते हैं.
  • भू-नक्शा के बारे में सारी जानकारी देखने के लिए आपको मैप रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। फिर एक विशेष रिपोर्ट दिखाई देगी, और आप वहां से फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पीडीएफ प्राप्त करने के लिए, आप चित्र की तरह पृष्ठ पर दिखाई देने वाले दो विकल्पों में से एक चुन सकते हैं।

यह किसी एक व्यक्ति के स्वामित्व वाली ज़मीन के टुकड़े या ज़मीन के टुकड़ों के समूह की तस्वीर लेने का एक तरीका है। आप इसे अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ नामक एक विशेष फ़ाइल के रूप में सहेज सकते हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बैंक फ्रॉड से बचना आसान अगर रखें इन बातों का ख्याल

जैसे जैसे ऑनलाइन लेनदेन बढ़ रहा है बैंकिंग फ्रॉड...

सोमवार को शेयर बाजार में हावी रही बिकवाली

भारतीय शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार...

अजीब हाल है इंडिया गठबंधन का

अमित बिश्नोईइंडिया गठबंधन का भी अजीब हाल है, समझ...