depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

खबरदार! दुनिया में एक और महामारी आने को तैयार

कोविड-19खबरदार! दुनिया में एक और महामारी आने को तैयार

Date:

ब्रिटिश मीडिया में प्रकाशित हुई एक जानकारी के मुताबिक कोरोना के बाद दुनिया में एक और महामारी आने को तैयार है. इसको लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है. वैज्ञानिक ने कहा है कि आने वाली सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए. वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि दुनिया अभी ऐसी महामारी से निपटने के लिए तैयार नहीं है. बेहतर होगा कि इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी जाए।

ब्रिटिश वैज्ञानिक पैट्रिक वालेंस ने एक कार्यक्रम में इस महामारी को लेकर सचेत रहने की चेतावनी दी है. पैट्रिक वालेंस ब्रिटिश सरकार के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रह चुके हैं। उनके मुताबिक हमें कोरोना जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की जरूरत है. ब्रिटिश वेबसाइट ‘द गार्जियन’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, पैट्रिक ने कहा है कि जिस तरह दवा, वैक्सीन और इलाज से कोरोना को रोकना संभव हुआ, पैट्रिक वालेंस को कोरोना के दौरान कठोर कदम उठाने के लिए जाना जाता है। वह 2018 से 2023 तक ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार रहे हैं। उन्होंने कोरोना काल में ब्रिटिश सरकार को कोरोना के खिलाफ नीतियां बनाने में मदद की।

पैट्रिक वालेंस ने बताया कि उन्होंने 2021 में जी7 देशों के नेताओं की बैठक में कहा था कि महामारी के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है. इसके लिए हमें तेजी से डायग्नोस्टिक टेस्ट, तेजी से वैक्सीन और तेजी से इलाज करना होगा ताकि खतरे को कम किया जा सके. वालेंस को खेद है कि 2023 तक G7 उनकी सलाह भूल गया था। उन्होंने कहा कि इसे भुलाया नहीं जा सकता. इस महामारी से युद्ध की तरह निपटना चाहिए और इससे निपटने के लिए हमेशा तैयारी रखनी चाहिए. पैट्रिक ने कहा कि महामारी के इस मुद्दे को नहीं भूलना चाहिए. अगर इस मुद्दे को जी7 और जी20 के एजेंडे से हटा दिया गया तो हम उसी स्थिति में होंगे जहां इस महामारी से निपटना मुश्किल हो जाएगा.

अगली महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जल्द ही एक बैठक करने जा रहा है. इस बैठक का मुख्य एजेंडा महामारी को लेकर एक संधि पर हस्ताक्षर करना है.ऐसे में लगता है कि ये मुलाकात शायद ही हो पाए. यदि यह बैठक नहीं हुई तो महामारी से बचने के लिए जिस एकता को दिखाने की जरूरत है, उसे झटका लग सकता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नए रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स-निफ़्टी

बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने 18 जून को...

तेज़ी में खुलकर लाल निशान में शेयर बाज़ार

घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गुरुवार को हरे निशान...

तमिलनाडु में ज़हरीली शराब से 30 लोगों की मौत

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में कथित तौर पर जहरीली...