depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

मोदी 3.0 में 30 केंद्रीय, 5 स्वतंत्र प्रभार, 36 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ

नेशनलमोदी 3.0 में 30 केंद्रीय, 5 स्वतंत्र प्रभार, 36 राज्य मंत्रियों ने...

Date:

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। मोदी के साथ 71 सांसदों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इन 71 मंत्रियों में से 30 ने कैबिनेट मंत्री, 5 ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 36 ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली है। इनमें से 27 ओबीसी जबकि 10 एससी वर्ग से हैं। इसके साथ ही मोदी कैबिनेट में 18 वरिष्ठ नेताओं को भी जगह दी गई है। मोदी सरकार में दो पूर्व सीएम को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही एनडीए सहयोगी दलों के कई वरिष्ठ नेताओं को भी मंत्री बनाया गया है। बता दें कि इस चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।

सबसे पहले नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलाई। अमित शाह ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली है। इसके बाद राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति ने भाजपा नेता नितिन गडकरी को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

इनके अलावा कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में पूर्व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, पूर्व विदेश मंत्री एस जयशंकर, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, भाजपा नेता पीयूष गोयल जो पिछली सरकार में भी केंद्रीय मंत्री थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जेडी एस से एचडी कुमारस्वामी, हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, हम के राष्ट्रिय अध्यक्ष जीतन राम मांझी, जेडीयू नेता ललन सिंह, भाजपा नेता सर्वानंद सोनोवाल, डॉ. वीरेंद्र कुमार, आंध्र प्रदेश से राममोहन नायडू ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। नायडू को टीडीपी कोटे से मंत्री बनाया गया है।

इनके अलावा बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी , जुएल उरांव, बीजेपी नेता गिरिराज सिंह और पिछली सरकार में रेल मंत्रालय संभाल रहे अश्विनी वैष्णव ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है। पिछली सरकार में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत, अन्नपूर्णा देवी, किरेन रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी, डॉ. मनसुख मांडविया, जी किशन रेड्डी, चिराग पासवान और सीआर पाटिल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है.

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार

गुडगांव लोकसभा सीट से जीतने वाले राव इंद्रजीत सिंह, उधमपुर से बीजेपी सांसद जीतेंद्र सिंह, बीकानेर सीट से सांसद निर्वाचित अर्जुन राम मेघवाल, महाराष्ट्र के बुलढान लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित प्रतापराव जाधव और आरएलडी नेता जयंत चौधरी ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ग्रहण की है.

राज्य मंत्री

जितिन प्रसाद, श्रीपद यशो नाइक, पंकज चौधरी, कृष्णपाल, रामदास अठावले, रामनाथ ठाकुर, नित्यानंद राय, अनुप्रिया पटेल, वी सोमन्ना, डॉ चंद्रशेखर पेम्मासानी, एसपी सिंह बघेल, शोभा करांदलाजे, कीर्तिवर्धन सिंह, बनवारी लाल वर्मा, शांतनु ठाकुर, सुरेश गोपी, एल मुरुगन, अजय टम्टा, संजय कुमार ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

कुवैत अग्निकांड में मृतकों की संख्या 50 पहुंची, 40 भारतीय

कुवैत में लगी भीषण आग में मरने वालों की...

क़ुरबानी के जानवर हाज़िर हों, WC से बाहर होने के बाद हफ़ीज़ का अनोखा सन्देश

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज ने...

भारत माता के रूप में इंदिरा गाँधी को देखते हैं मोदी के मंत्री गोपी

अदाकार से नेता बने साउथ के सुपर स्टार केंद्रीय...

शुरूआती कमज़ोरी से उबरा शेयर बाज़ार

14 जून को शुरुआती गिरावट से उबरकर सेंसेक्स और...