depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

15 वेल हेल्थ उपाय हिंदी में वेलहेल्थऑर्गेनिक

हेल्थ15 वेल हेल्थ उपाय हिंदी में वेलहेल्थऑर्गेनिक

Date:

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं तो आपको Well Health Tips In Hindi Wellhealthorganic द्वारा सुझाए गए उपाय कम से कम एक बार जरूर आजमाने चाहिए।

अच्छा खान-पान, व्यायाम और हानिकारक चीजों से दूर रहकर अपने शरीर की देखभाल करना आपको मजबूत बना सकता है और बीमार होने से बचाने में मदद कर सकता है। यह आपको मधुमेह, हृदय संबंधी समस्याओं और यहां तक ​​कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है।

लेकिन स्वस्थ विकल्प चुनना हमेशा आसान नहीं होता क्योंकि स्वस्थ रहने का मतलब है कि आपको हर समय सही काम करने की कोशिश करते रहना होगा। कभी-कभी व्यायाम करने या स्वस्थ भोजन बनाने के लिए समय और ऊर्जा निकालना कठिन होता है।

लेकिन अगर आप ये काम करेंगे तो इससे आपको कई तरह से और लंबे समय तक मदद मिलेगी। मैं आपके साथ 15 युक्तियाँ साझा करना चाहता हूँ जिन्होंने मुझे स्वस्थ रखने में बड़ा योगदान दिया है। और जब मैंने दूसरे लोगों को इन टिप्स के बारे में बताया तो उन्हें भी काफी फायदा नजर आया। तो आपको स्वस्थ रहने के लिए ये 15 तरीके आज़माने चाहिए।

शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने 15 तरीके

  1. हमारे मुख्य भोजन के बीच छोटे-छोटे भोजन करना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी ऊर्जा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है और हमें अगले भोजन में बहुत अधिक खाने से रोकता है। इसलिए इस दौरान दही, मिश्रित जामुन, अंकुरित फलियाँ, नारियल और मेवे जैसी चीज़ें खाना एक अच्छा विचार है।
  1. घास पर नंगे पैर चलना या बाहर घूमना प्रकृति से अधिक जुड़ाव महसूस करने और अपने खाने पर ध्यान देने का एक तरीका है। यह हमें आराम करने और बेहतर देखने में मदद करता है, साथ ही सूजन को कम करके हमारे शरीर को बेहतर महसूस कराता है।
  1. अच्छे वसा वाले फल खाने से आपके शरीर को शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है। इसलिए, इन्हें अपने भोजन का हिस्सा बनाना एक अच्छा विचार है।
  1. हरी सब्जियों से बना जूस पीना आपके लिए अच्छा है क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में K नामक एक विशेष विटामिन भी होता है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है, हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना को कम करता है और उम्र बढ़ने के साथ हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है।
  1. दाल, चपाती और चावल जैसे खाद्य पदार्थों में शुद्ध घी मिलाने से आपके पेट के अंदरूनी हिस्से को चिकना बनाने में मदद मिल सकती है और कब्ज महसूस होने पर आपको अधिक आसानी से शौच करने में मदद मिल सकती है।
  1. अपना खुद का भोजन बनाना वास्तव में अच्छा है क्योंकि यह आपको अपने भोजन से जुड़ने और एक ही समय में अपनी सभी 5 इंद्रियों का उपयोग करने में मदद करता है।
  1. खाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने से आपको अपने भोजन के करीब महसूस करने में मदद मिलती है और आप इसके बारे में अधिक खुश महसूस करते हैं।
  1. यदि आप परिष्कृत चीनी के बजाय प्राकृतिक चीनी का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी कमर के आसपास की चर्बी को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद करती है और कुछ बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है जो आपके शरीर को असहज महसूस कराती हैं।
  1. जब आप खाएं तो बुरा महसूस न करें क्योंकि यह चिंता करने लायक नहीं है कि भोजन में कितनी कैलोरी है या कितना भारी है। बस आनंद लें और अपने भोजन का आनंद लें क्योंकि इन चीजों के बारे में चिंता करने के लिए जीवन बहुत छोटा है।
  1. यह महत्वपूर्ण है कि हर दिन आपके भोजन में बहुत अधिक नमक न हो। आपके पास केवल 1 चम्मच या 1 ग्राम नमक ही होना चाहिए। जब आप पकाते हैं, तो कम नमक का उपयोग करने का प्रयास करें, और सावधान रहें कि बहुत अधिक सोया सॉस या अन्य नमकीन सॉस न डालें। बहुत अधिक नमकीन स्नैक्स खाने से बचना भी एक अच्छा विचार है। जब आपके आहार में नमक कम होता है, तो यह आपके रक्तचाप को बहुत अधिक बढ़ने से रोकने में मदद करता है।
  1. हर दिन 8 गिलास पानी पीना ज़रूरी है। आपका शरीर ज्यादातर पानी से बना है, और पानी पीने से आपको आसानी से शौच करने में मदद मिलती है और आपका शरीर मजबूत और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।
  1. हर हफ्ते कम से कम ढाई घंटे या 5 दिनों तक हर दिन 30 मिनट खेलने और घूमने की कोशिश करें। आप अपने शरीर को गतिशील और स्वस्थ रखने के लिए घर पर ही चल सकते हैं, दौड़ सकते हैं, तैर सकते हैं या व्यायाम भी कर सकते हैं।
  1. सोने से आपके शरीर को मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, खासकर जब आप 7 से 9 घंटे की नींद लेते हैं। आपके शरीर और दिमाग के लिए अच्छा महसूस करना वास्तव में महत्वपूर्ण है।
  1. धूप में बहुत अधिक समय बिताने से आपको त्वचा कैंसर होने की संभावना अधिक हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप लंबे समय तक धूप से दूर रहें और जब आप बाहर खेलें तो सनस्क्रीन और ऐसे कपड़ों का उपयोग करें जो आपके हाथ और पैरों को ढकें।
  1. अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना कीटाणुओं को फैलने और आपको बीमार होने से रोकने का एक आसान और अच्छा तरीका है।

स्वस्थ रहने के लिए सही मात्रा में भोजन करना महत्वपूर्ण है। आपको ऊर्जा देने के लिए पर्याप्त भोजन करने की आवश्यकता है, लेकिन इतना भी नहीं कि आप इसे पूरी तरह से उपयोग न करें।

यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त ऊर्जा को वसा के रूप में बचाता है और आप बड़े हो जाते हैं। यदि आप बहुत कम खाते हैं, तो आप छोटे हो जाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए आपको अलग-अलग तरह का खाना खाने की जरूरत होती है।

यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो हमें टिप्पणियों में बताएं और हम अपनी कहानियों से आपकी मदद करने का प्रयास करेंगे। अगर आपको Well Health Tips In Hindi Wellhealthorganic लेख अच्छी लगी हो तो कृपया इसे शेयर करें। 

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

पेपर लीक करने वालों को योगी की चेतावनी, न घर के रहोगे न घाट के

उत्तर प्रदेश में पेपर लीक करने वालों की अब...

बाबा रामदेव की पतंजलि के विज्ञापन पर लगी रोक, SC ने फटकार भी लगाईं

बाबा रामदेव वाली कंपनी पतंजलि पर अक्सर कंपनी के...

सुनील भारती मित्तल को मिला मानद नाइटहुड सम्मान

मशहूर उद्योगपति सुनील भारती मित्तल को ब्रिटेन में किंग...

सेंसेक्स-निफ़्टी में तेज़ी पर कारोबार

कल की बड़ी गिरावट के बाद आज भी भारतीय...