depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, देवी पूजा का मिलेगा लाभ

धर्मChaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग,...

Date:

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व माना गया है। इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 बुधवार के दिन शुरू हो रहे हैं। इसी के साथ इस दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं।

साल 2023 में चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ 22 मार्च, बुधवार से हो रहा है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। हिंदू शास्त्रों में बताया है कि चैत्र नवरात्रि में दुर्गा की पूजा करने से कष्ट और दुख दूर होते हैं। दुर्गा पूजा वालों को देवी सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देतीं हैं।

इस साल चैत्र नवरात्रि पर दुर्लभ संयोग बन रहा है। विशेष बात यह कि इस संयोग पूरे 110 साल बाद चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बन रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 21 मार्च 2023 रात्रि 9.22 मिनट पर होगी। इसका समापन 6.50 मिनट पर होगा।

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना का समय सुबह 06.14 मिनट से सुबह 7.55 मिनट के बीच ही रहेगा। पंडितों के मुताबिक, इस साल मां दुर्गा नौका पर सवार होकर आ रही हैं। मां के इस सवारी को सुख-समृद्धि और सौहार्द का प्रतीक माना है। इसी के साथ इस रूप में माता पूजा करने से साधकों को धन-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।

चैत्र नवरात्रि 2023 दुर्लभ संयोग

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार इस साल चैत्र नवरात्रि पर 110 वर्ष बाद बृहस्पति और बुध ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। धार्मिक दृष्टिकोण से इस संयोग को शुभ माना जा रहा है।

इसके साथ इस दिन सुबह 7.48 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा और इसके बाद ब्रह्म योग प्रारंभ हो जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दोनों योग बहुत शुभ माने गए हैं। इसी के साथ इस अवधि में पूजा-पाठ करने से देवी भक्तों को विशेष फल प्राप्त होता है। जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

पेरिस के इस स्टार्टअप में अजीम प्रेमजी करेंगे $50 मिलियन का निवेश

विप्रो के संस्थापक-अध्यक्ष अजीम प्रेमजी का फंड प्रेमजी इन्वेस्ट...

श्रीलंका का ये तूफानी बल्लेबाज़ बना टीम का कोच

श्रीलंका के तूफानी बल्लेबाज़, पूर्व कप्तान और पूर्व मुख्य...

शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ़्टी

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद...

हरे रंग में हुई शेयर बाजार की शुरुआत

सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को घरेलू...