depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Feng Shui Tips For Success: वास्तु, फेंगशुई जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते हैं

धर्मFeng Shui Tips For Success: वास्तु, फेंगशुई जीवन में सकारात्मक बदलाव लाते...

Date:

भारतीय वास्तुशास्त्र की तरह चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई भी जीवन में सकारात्मक बदलाव लाता है। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बदलाव लाने के लिए जरूरी है कि हमारी मानसिकता सकारात्मक हो। इलाज कहलाने वाली फेंगशुई वस्तुएं इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये घर के इंटीरियर को आकर्षक बनाने के साथ-साथ घर की नकारात्मक ऊर्जा को कम कर सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं। पूर्ण लाभ पाने के लिए ज्योतिष एवं वास्तु-फेंगशुई नियमों का एक साथ प्रयोग करना चाहिए।

चमत्कारी फेंगशुई सिक्के

फेंगशुई के जादुई सिक्के हमारी आय की रक्षा करते हैं और कभी न खत्म होने वाले धन का प्रतीक हैं। धन भाग्य को सक्रिय करने के लिए आप अपने पर्स में लाल रिबन में बंधे तीन चीनी जादुई फेंगशुई सिक्के रख सकते हैं। इन सिक्कों को आप अलमारी, लॉकर, कैश-बॉक्स, गटर, बैंक लॉकर में भी रख सकते हैं। इसे उपहार में देना बहुत शुभ माना जाता है।

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति धन, सुख और सौभाग्य का प्रतीक मानी जाती है। लाफिंग बुद्धा का मुस्कुराता चेहरा हमें ‘दुखी मत रहो, हमेशा खुश रहो’ की प्रेरणा देता है। उनका बढ़ा हुआ पेट परिवार के सदस्यों के दुखों को सोख लेता है और खुशियां देता है। लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को मुख्य प्रवेश द्वार के सामने ड्राइंग रूम और लॉबी क्षेत्र में रखा गया है।

दोहरी ख़ुशी का संकेत

फेंगशुई में सबसे शक्तिशाली प्रतीक दोहरी खुशी का प्रतीक है। इसे घर में लगाने से घर खुशियों से भर जाता है, घर के सदस्यों के बीच रिश्ते मधुर बने रहते हैं। इसे शयनकक्ष के दक्षिण-पश्चिम कोने में लगाने से पति-पत्नी के रिश्ते मजबूत होते हैं। इसे विवाह योग्य युवक या युवती के कमरे में रखने से उनका विवाह शीघ्र हो जाता है।

रत्न जड़ित वृक्ष (रत्नों का पौधा)

ज्योतिषीय दृष्टि से रत्नों से जड़ित वृक्ष का बहुत महत्व है। ज्योतिष शास्त्र में रत्नों का संबंधित ग्रहों पर पड़ने वाले शुभ या अशुभ प्रभाव को महत्वपूर्ण माना जाता है। रत्नों के प्रभाव से व्यक्ति को भाग्य, यश, सुख-समृद्धि और मनचाही सफलता में वृद्धि मिलती है। घर के पूजा स्थान, भण्डार तथा तिजोरी आदि सम्पत्ति में रत्नों का वृक्ष स्थापित करने से भण्डार कभी समाप्त नहीं होता। ऑफिस और दुकान के अंदर रत्नजड़ित वृक्ष रखने से भी धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।

धन संबंधी भाग्य के लिए तीन टांगों वाला मेंढक

धन-संपत्ति और सौभाग्य प्राप्ति के लिए घर में तीन पैरों वाला मेंढक रखना शुभ माना जाता है। इसके मुंह में एक सिक्का होता है, इसे घर के मुख्य दरवाजे के पास इस प्रकार रखा जाता है कि इसका मुख घर के अंदर की ओर हो, ऐसा प्रतीत होता है कि यह घर में धन ला रहा है। इसका मुंह घर के बाहर की ओर नहीं होना चाहिए, इसे रसोईघर में भी नहीं रखना चाहिए।

एजुकेशन टावर

जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है, उनकी स्टडी टेबल पर एजुकेशन टावर रखना फायदेमंद होता है। परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए इसे स्टडी टेबल पर या कमरे में रखा जाता है।

त्रिशक्ति स्वस्तिक, ॐ, त्रिशूल

मुख्य द्वार पर त्रिशक्ति लगाने से बुरी शक्तियां अंदर प्रवेश नहीं कर पाती हैं। इसे आप अपनी कार, बाइक, स्कूटर, कैश-बॉक्स आदि पर भी लगा सकते हैं। वाहनों में लगाने पर ये वाहन दुर्घटना नाशक के रूप में काम करते हैं।

कछुआ दीर्घायु का प्रतीक

कछुए को दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है, इसका मजबूत खोल इस बात का प्रतीक है कि यह हमें बीमारियों से बचाएगा, जिससे हमें दीर्घायु मिलेगी। धन वृद्धि में भी इसका महत्वपूर्ण स्थान है, इसे उत्तर दिशा में रखा जाता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

उपचुनावों में जीत के लिए योगी ने सौंपी मंत्रियों को ज़िम्मेदारी

लोकसभा चुनावों में हुई हार के कारणों को लेकर...

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग से तोड़ा सात साल पुराना नाता

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग...

गर्दिश में नज़र आ रहे हैं भाजपा के सितारे

अमित बिश्नोईसत्ता में आने के एक महीने बाद ही...