depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Uber in India: Uber ने भारत में पूरे किए 10 साल, ड्राइवरों ने कमाएं 50 हजार करोड़

बिज़नेसUber in India: Uber ने भारत में पूरे किए 10 साल, ड्राइवरों...

Date:

ऐप आधारित कैब सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने भारत में अपने परिचालन के 10 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर कंपनी ने एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कई दिलचस्प आंकड़े दिए गए हैं. कंपनी ने कहा है कि उसने भारत में अपने 10 साल के ऑपरेशन में ड्राइवरों को 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने में मदद की है।

सर्वे के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है

कंपनी की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि इसने भारत में यात्रा में क्रांति ला दी है और 90 फीसदी भारतीय ऐसा मानते हैं. उबर ने इस हफ्ते जारी रिपोर्ट अपने ड्राइवर पार्टनर्स और यूजर्स के सर्वे के आधार पर तैयार की है। सर्वे के मुताबिक उबर ने न सिर्फ भारतीयों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाया है, बल्कि रोजगार का नया मॉडल भी तैयार किया है.

ड्राइवरों के लिए आर्थिक अवसर तैयार किया

उबर के अनुसार, इसके रोजगार मॉडल में ड्राइवरों को एक सरल ढांचे पर चलने वाले सिस्टम के माध्यम से पंजीकरण करना और फिर उन्हें ऐप के माध्यम से उबर उपयोगकर्ताओं के साथ जोड़ना शामिल है। उपयोगकर्ता अपनी यात्राओं के लिए जो भुगतान करते हैं उससे ड्राइवर पार्टनर पैसा कमाते हैं। इस मॉडल के जरिए उबर के ड्राइवर पार्टनर्स ने पिछले 10 साल में 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है. इस तरह उनके लिए नए आर्थिक अवसर पैदा हुए हैं।

इस तरह कंपनी ने पर्यावरण की मदद की

राइड हेलिंग ऐप कंपनी का दावा है कि इसने ड्राइवरों के लिए कमाई के नए आयाम बनाने और लोगों के लिए यात्रा अनुभव को आसान बनाने के साथ-साथ पर्यावरण में भी योगदान दिया है। संचालन के पिछले 10 वर्षों में इसने सड़कों पर कारों की संख्या कम करने में मदद की है। इससे आखिरकार कारों के चलने से होने वाले उत्सर्जन को कम करने में मदद मिली है, जो पर्यावरण के लिए मददगार साबित हुआ है। सर्वे के मुताबिक, कैब की आसान उपलब्धता के कारण 72 फीसदी लोगों ने कार खरीदने का फैसला टाल दिया या उस पर पुनर्विचार किया.

2040 तक शून्य उत्सर्जन लक्ष्य

उबर भारत में सबसे लोकप्रिय राइड हेलिंग ऐप में से एक है। फिलहाल कंपनी देश के 125 से ज्यादा शहरों में सेवाएं दे रही है और इसके 10 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। फिलहाल कंपनी के साथ 30 लाख से ज्यादा ड्राइवर पार्टनर जुड़े हुए हैं, जिन्होंने उबर ऐप के जरिए कमाई की है। उबर के मुताबिक, भारत में अपने 10 साल के ऑपरेशन में उसके ड्राइवर पार्टनर्स ने अब तक 300 करोड़ से ज्यादा यात्राएं पूरी की हैं। कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों से 4 करोड़ किलोमीटर से ज्यादा का सफर पूरा किया है. उबर का लक्ष्य 2040 तक शून्य-उत्सर्जन प्लेटफॉर्म बनना है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सातवें चरण तक जनता का गुस्सा सातवें आसमान पर होगा, अखिलेश यादव

लालगंज में आज चुनावी सभा में अखिलेश यादव ने...

ममता ने मोदी को दी संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की चुनौती

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनाव प्रचार आज...

ओडिशा की गरीबी देख पीएम मोदी के दिल में दर्द होता है

प्रधानमंत्री मोदी ने आज ओडिशा में एक चुनावी रैली...

रोहित के बाद विराट भी आये इम्पैक्ट प्लेयर नियम के विरोध में

इस आईपीएल का सबसे बड़ा फेल्योर इम्पैक्ट प्लेयर के...