depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

जानिए ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं?

लाइफस्टाइलजानिए ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Date:

Train in Hindi: दोस्तों आप लोगों ने बचपन से ही ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों के बारे में सुना होगा, और हो सकता है कि आप पहले कभी ट्रेन में भी गए हों। जब आप ट्रेन में होते हैं तो आप अलग-अलग रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरते हैं। इसके अलावा, कभी-कभी हम एक प्लेटफॉर्म पर ट्रेन से उतरते और चढ़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन, रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म  को हिंदी में क्या कहते हैं? इन तीनों शब्दों की हिंदी जानकर आपको थोड़ी हैरानी भी हो सकती हैं। क्योंकि आपने शायद इन्हें पहले कभी नहीं सुना होगा। आइए मैं आपको इन शब्दों को और अधिक विस्तार से समझाता हूँ।

Also Read: machhar ke kitne dant hote hain

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं? | Train in Hindi

ट्रेन को हिंदी में ‘लौह पथ गामिनी’ कहा जाता है, लेकिन इसे सरल भाषा में रेलगाड़ी ही कहा जाता है। ट्रेन हिंदी और अंग्रेजी शब्दों का मिश्रण है। लोहे की पटरी पर चलने के कारण इसे ‘लौह पथ गामिनी’ कहा जाता है। अक्सर इन शब्दों का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है लेकिन आमतौर पर लोग अंग्रेजी शब्द ट्रेन का प्रयोग अधिक करते हैं क्योंकि यह शब्द बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और यह बोलने में भी आसान है

रिलेवे स्टेशान को हिंदी में क्या कहता है? | Railway station in hindi

अब जब आप ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं? जान चुके हैं, तो आइए रेलवे स्टेशन के हिंदी शब्द के बारे में भी जानें। हिंदी में रेलवे स्टेशन को ‘लौह पथ गामिनी विश्राम बिंदु’ या ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ कहा जाता है। कई बार इसे स्थानीय भाषा में रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है।

प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं? | Platform in Hindi

अब आप ट्रेन और रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? जान चुके हैं, तो आइए रेलवे प्लेटफार्म के हिंदी शब्द के बारे में भी जानें। हिंदी में प्लेटफार्म को “लौहपथगामिनी विराम बिंदु” या “चबूतरा”आदि कहा जाता है। 

इन हिंदी शब्दों का प्रयोग कम ही किया जाता है | These Hindi words are rarely used

दरअसल, हिंदी भाषी क्षेत्रों में बहुत सारे लोग हिंदी शब्दों की जगह अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि लोग हिंदी के शब्दों का बेहद कम इस्तेमाल कर रहे हैं। खासतौर पर युवा पीढ़ी हिंदी के कई शब्द नहीं जानती। भले ही इन शब्दों का प्रयोग नहीं किया जा रहा है लेकिन इनका ज्ञान हमें जरूर होना चाहिए। 

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

फेलिंग सॉल्यूशन और फेहलिंग अभिकर्मक किसे कहते हैं

Fehling abhikarmak kise Kahate Hain: नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं...

बिना सूचना देश छोड़कर नहीं जा सकते बायजू संस्थापक रवींद्रन!

एडटेक कंपनी बायजू के संस्थापक रवींद्रन की मुश्किलें और...