depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Bhai Dooj Shubh Muhurt: दूज पर भाई को तिलक के तीन शुभ मुहूर्त, ऐसे करें भैया दूज पूजा

धर्मBhai Dooj Shubh Muhurt: दूज पर भाई को तिलक के तीन शुभ...

Date:

Bhai Dooj Shubh Muhurt: भाई दूज कल 15 नवंबर को मनाया जाएगा। भाईदूज पर शुभ मुहूर्त में बहनें अपने भाई को तिलक करके भाइयों की लंबी उम्र और कामना करती हैं। इस साल भाई दूज तिलक के तीन शुभ मुहूर्त हैं।

इस साल भाई दूज की तिथि को लेकर कंफ्यूज़न बना हुआ है। कुछ लोग आज 14 नवंबर को भाई दूज कर रहे हैं तो कुछ लोग कल 15 तारीख को भाईदूज पर्व मनाएंगे। पंचांग के अनुसार भाई दूज तिथि आज 14 नंवबर दोपहर 2.36 मिनट से शुरू हो गई जो कल 15 नंवबर को 1.47 मिनट तक रहेगी। इस बीच बहनें अपने भाई को तिलक कर सकती हैं। लेकिन भाईदूज के लिए बहनों को तिलक करने के लिए तीन शुभ मुहूर्त मिलेंगे। जो लोग उदयातिथि के नियमों का पालन करते हैं वो इसे कल भाईदूज मनाएंगे। लेकिन जो इन बातों का विचार नहीं करते उन्होंने आज दोपहर के बाद भी भाई को तिलक कर भाईदूज मनाया।

भाई दूज पर तिलक का शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में उदयातिथि को शुभ माना जाता है। इसलिए इस साल भाईदूज पर तिलक के सबसे शुभ मुहूर्त कल 15 नवंबर को हैं। इस बार भाई दूज पर भाई के माथे पर तिलक करने के तीन शुभ मुहूर्त हैं। पहला शुभ मुहूर्त 15 नवंबर को सुबह 6.44 मिनट से सुबह 9.24 बजे तक है। दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 10.40 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक है। इसके बाद तीसरा शुभ मुहूर्त 1 बजे से 1.45 बजे तक है। कल 15 नवंबर को इन तीन शुभ मुहूर्त में भाई दूज पर भाईयों को तिलक करना सबसे शुभ होगा। मान्यता अनुसार भाई दूज के दिन भाई को अपनी बहन के घर जाकर तिलक करवना चाहिए। इस दिन जो बहन अपने भाई को तिलक करती है उसके जीवन से अकाल मृत्यु का भय दूर हो जाता है।

भाई दूज पर पूजा का सही तरीका

भाई दूज के दिन भाई प्रातःकाल में सूर्योदय से पहले चन्द्रमा के दर्शन करें और शुद्ध जल से स्नान करें। भाई दूज पर बहनें, भाई के तिलक और आरती के लिए थाल सजाएं। इसमें कुमकुम, चंदन, फूल, मिठाई और सुपारी आदि सामग्री होनी चाहिए। तिलक करने से पहले चावल के मिश्रण से चौक बनाएं। चावल के इस चौक पर भाई को बिठाया और शुभ मुहूर्त में भाई को तिलक करें। तिलक करने के बाद फूल, पान, सुपारी, बताशे व चने भाई को दें। इसके बाद भाई की उनकी आरती उतारें। तिलक और आरती के बाद भाई, बहनों को उपहार भेंट करें और उनकी रक्षा का वचन लें।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अब्बास अंसारी के खाने की कैमरे के सामने होगी जांच

पिता मुख़्तार अंसारी की मौत के बाद अब जेल...

घोषणापत्र: भाजपा बनाम कांग्रेस

अमित बिश्नोईमौजूदा लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के...

यूपी में चुनाव नहीं लड़ेगी AAP, इंडिया गठबंधन को बिना शर्त समर्थन

लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन...