Site icon Buziness Bytes Hindi

Sukanya Samriddhi Yojna: इस योजना में निवेश से चमकेगा लाड़ली बेटी का भविष्य

sukanya samriddhi yojana

नई दिल्ली। लाडली बेटी के भविष्य की चिंता हर मॉ-बाप को होती है। बेटी की अच्छी शिक्षा से लेकर उसकी शादी के लिए लोग निवेश योजनाओं का सहारा लेते हैं। इन दिनों कई छोटी बचत योजना Small Saving Schemes शुरू हैं।, जिसमें निवेश करना लाभदायक है।

250 रुपए से शुरू करें सुकन्या समृद्धि योजना

बेटियों के लिए खास शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojna- SSY इन्हीं छोटी बचत योजना में से एक है। इस योजना में 250 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल या उससे कम उम्र की लड़की के अभिभावक उसका अकाउंट खुलवा सकते हैं और ये खाते 21 साल या लड़की के 18 साल की होने और शादी होने तक वैध हैं। इस योजना में 7.6% की ब्याज दर और आयकर अधिनियम, 1961 के 80C के तहत टैक्स लाभ भी मिलता है। योजना में अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है।


खाता खोलने की है सीमा

इस योजना के तहत जमाकर्ता एक बेटी के नाम पर केवल एक ही खाता खोल सकता है। वहीं, अगर उसकी ज्यादा लड़कियां हैं तो अधिकतम दो खाता इस योजना के तहत खोला जा सकता है। जुड़वां लड़कियों के केस में उनका सिंगल खाता खोला जाएगा और तब इसमें तीसरी लड़की का नाम जोड़ा जा सकता है।


बस 14 साल देने होंगे रुपए

इस योजना का परिपक्वता अवधि 21 साल की है। लेकिन इसमें सिर्फ 14 साल तक रुपए जमा करने होंगे। बाकी साल के लिए ब्याज जुड़ता रहता है। इस योजना में जितना पैसा लगाएंगे, मेच्योरिटी पर रिटर्न लगभग 3 गुना मिलेगा।

Exit mobile version