T20 WC 2022: मेलबोर्न मिशन के लिए टीम इंडिया को एडिलेड में झण्डे गाड़ना ज़रूरी

टी20 वर्ल्ड कपT20 WC 2022: मेलबोर्न मिशन के लिए टीम इंडिया को एडिलेड में...

Date:

अमित बिश्‍नोई

टी 20 विश्व कप 2022 अब अपने अंतिम पड़ाव में है, पडोसी पाकिस्तान को मेलबोर्न फाइनल का टिकट मिल चूका है और अब इंतज़ार इस बात का है कि उसका मुकाबला उसके चिरप्रतिद्वदी भारत से होगा या फिर इंग्लैंड से. इन दोनों के बीच कल एडिलेड के मैदान पर टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल खेला जायेगा। एडिलेड, टीम इंडिया का विशेषकर विराट कोहली का पसंदीदा मैदान रहा है. दोनों टीमें काफी मज़बूत हैं और बल्लेबाज़ी दोनों का प्लस पॉइंट है, आप कह सकते हैं कि कल मुकाबला दोनों टीमों के बल्लेबाज़ों के बीच होगा। कल कौन जीतेगा कहना मुश्किल है लेकिन अगर इस विश्व कप की बात करें तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड से अच्छी क्रिकेट खेली है. सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए उसे किसी और टीम के खराब प्रदर्शन पर निर्भर नहीं रहना पड़ा जबकि इंग्लैंड के साथ ऐसा नहीं था, इंग्लैंड की टीम अंकों के सहारे सीधे फाइनल 4 में नहीं पहुंची उसे सेमीफाइनल में प्रवेश नेट रन रेट के सहारे मिला क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अपना पहला मैच कीवी टीम के हाथों इतने बड़े मार्जिन से हार गयी थी जिसका खामियाज़ा उसे भुगतना पड़ा और पूर्व चैम्पियन व मेज़बान देश होने के बावजूद उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि कोई भी नॉकआउट मैच आसान नहीं होता लेकिन हम अपने उद्देश्य से सिर्फ दो कदम दूर हैं, रोहित को इसकी फ़िक्र नहीं कि फाइनल में उनके सामने कौन आएगा। भारत ज़रूर पिछले टी 20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारा लेकिन वह सिलसिला 2021 से आगे नहीं बढ़ा. इसबार भी पाकिस्तान को भारत से मात खानी पड़ी. बहरहाल बात भारत इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच की तो अगर हम टी 20 विश्व कप की बात करें तो दोनों टीमें अबतक तीन बार आपसे में भिड़ी हैं जिसका स्कोर भारत के फेवर में 2-1 से है.

दोनों टीमों के बीच पहले टी 20 विश्व कप में जो 2007 में खेला गया था और जिसे भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर धोनी की कप्तानी में जीता था, इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 18 रनों से शिकस्त दी थी. 2009 में दोनों टीमें आपस में फिर टकराई थी और इस बार कामयाबी इंग्लैंड को मिली, इंग्लैंड ने भारत को एक रोमांचक मैच में तीन रनों से पराजित किया था. दोनों टीमों के बीच टी 20 विश्व कप में आखरी मुकाबला 2012 में हुआ जहाँ भारत ने इंग्लैंड को 90 रनों के विशाल अंतर से हराया था. अब 10 साल बाद दोनों टीमें एकबार फिर आमने सामने हैं.

जहाँ तक टीमों की बात है तो इंग्लैंड की टीम के साथ कुछ समस्याएं हैं जिसका भारत को फायदा मिल सकता है. कप्तान जोस बटलर ने आज की प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि तेज़ गेंदबाज़ मार्क वुड और बल्लेबाज़ डेविड मलान अभी पूरी तरह फिट नहीं और मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. मलान को शायद मांसपेशियों में दिक्कत है और उनका खेलना थोड़ा मुश्किल है, अगर ऐसा हुआ तो उनकी जगह फिल साल्ट खेलते हुए नज़र आ सकते हैं, वहीँ इस विश्व कप के अभी तक के सबसे तेज़ गेंदबाज़ रहे मार्क वुड को भी शरीर में अकड़न है लेकिन उनके खेलने के अवसर हैं.

वहीँ अगर भारत की बात करें तो पंत और कार्तिक पर कप्तान रोहित भी श्योर नहीं हैं. प्रेस कांफ्रेंस में इसपर उन्होंने कुछ भी साफ़ तौर पर नहीं कहा, सिवाए इसके कि पंत को पिछले मैच में खिलाने का मकसद सिर्फ यह था कि नॉकआउट मैच से पहले एक विकल्प को टेस्ट किया जाय. हालाँकि उन्होंने इस टेस्ट के परिणाम के बारे में नहीं बताया। अब कल पंत खेलेंगे या कार्तिक इसपर कुछ भी कहना मुश्किल है. वैसे दोनों टीमों के साथ एक परेशानी यह भी है कि आईपीएल में दोनों टीमों के कई खिलाड़ी लगातार खेलते रहे हैं, ऐसे में एक दुसरे की कमज़ोरियों के बारे में भी अच्छी तरह से जानते समझते हैं. दोनों टीमों के बारे में अगर एक बड़ा फर्क देखा जाय तो वो निस्संदेह सूर्य कुमार यादव नज़र आते हैं. रोहित ने आज कहा भी कि सूर्या के लिए स्काई इज़ दि लिमिट। और लगता भी है कि सूर्या दोनों टीमों के बीच फर्क के रूप में नज़र आ सकते हैं, सूर्या की निरंतरता टीम इंडिया के मेलबोर्न मिशन के लिए बहुत ज़रूरी है. भारत को पिछले 15 वर्षों का इंतज़ार ख़त्म करना है और इस इंतज़ार को ख़त्म करने के लिए उसे कल कामयाब होना ज़रूरी है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

रसोई Bytes: मीठा में बनाए सौंफियां फिरनी, है इसका जादुई स्वाद !

लाइफस्टाइल डेस्क। Saunfiyan Phirni - बिना मीठे के खाना...

FIR on Azam: विवादित बयानों से बाज़ नहीं आ रहे आज़म, दर्ज हुआ एक और मुकदमा

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान और मुकदम,...

Vi ने लॉन्च किए 2 शानदार Plans, मिलेगा साल भर अनलिमिटेड डेटा!

टेक डेस्क। Vodafone Idea कोई न कोई नया प्लान...