IOA को मिली पहली ओलम्पियन अध्यक्ष, पी टी ऊषा निर्विरोध निर्वाचित

स्पोर्ट्सIOA को मिली पहली ओलम्पियन अध्यक्ष, पी टी ऊषा निर्विरोध निर्वाचित

Date:

इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन को पहली बार कोई ऐसा अध्यक्ष मिला है जो कोई ब्यूरोक्रेट न होकर एक ओलम्पियन है. जी हाँ उड़नपरी के नाम से मशहूर पी टी ऊषा IOA की नई अध्यक्ष चुनी गयी हैं, उनके खिलाफ किसी और ने नामांकन नहीं किया जिसकी वजह से उनका इस प्रतिष्ठित पद पर निर्विरोध चयन हुआ है. इंडियन ओलम्पिक असोसिएशन के 95 वर्षों के इतिहास में इसे एक ऐतिहासिक घटना माना जा रहा है। उड़नपरी से पहले IOA को अबतक सिर्फ एक ऐसा अध्यक्ष मिला था जो एक खिलाड़ी था. पी टी ऊषा से पहले टेस्ट क्रिकेटर यादविंदर सिंह 1934 में अध्यक्ष बने थे, दरअसल उन्हें भी यह पद महाराजा होने की वजह से मिला था.

एशियाई खेलों में बजा था डंका

महान धाविका पीटी उषा के साथ ही IOA के विभिन्न पदों के लिए 14 अन्य लोगों ने नामांकन किया था. 10 दिसंबर को होने वाले IOA के चुनाव में उपाध्यक्ष (महिला), संयुक्त सचिव (महिला) के पद के लिए मुकाबला होगा. इसके अलावा कार्यकारिणी परिषद के चार सदस्यों के लिए 12 लोगों ने आवेदन किया है. पी टी उषा देश की सबसे सफल एथलीटों में मानी जाती हैं. 1982 से 1994 तक एशियाई खेलों में उड़नपरी ने चार गोल्ड समेत 11 पदक जीते. 1986 के सियोल एशियाई गेम्स में 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर हर्डल्स और चार गुणा 400 मीटर रिले स्पर्धाओं में ऊषा ने स्वर्ण पदकों के साथ ही 100 मीटर में सिल्वर मैडल भी जीता था. 1982 के दिल्ली एशियाई गेम्स में उड़नपरी ने 100 मीटर और 200 मीटर में पदक जीते. इस तरह एशियाई चैम्पिपियनशिप में पी टी ऊषा के नाम 23 पदक हैं.

ओलम्पिक में पदक न जीत पाना सबसे बड़ी निराशा

पीटी ऊषा के एथलेटिक कैरियर की सबसे बड़ी निराशा लॉस एंजिल्स ओलंपिक की 400 मीटर बाधा दौड़ थी जहाँ सेकण्ड सवें हिस्से से वो ओलम्पिक मैडल से दूर रह गयी थीं. उन्हें रोमानिया की क्रिस्टियाना कोजोकारू से मिली इतनी करीबी हार का हमेशा अफ़सोस रहा. उस समय हॉकी के अलावा भारत के किसी भी एथलिट ने ओलम्पिक में पदक हासिल नहीं किया था. जुलाई 2022 में पीटी उषा को राज्यसभा सदस्य नामित किया था। इस समय पी टी ऊषा भारतीय प्रतिभा संघ की समिति की हेड है जो पूरे देश में भारतीय प्रतिभा ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन करवाती है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Budget 2023: सपा ने बजट को बताया निराशाजनक और चुनावी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में नए...

शमिता शेट्टी के साथ रिलेशनशिप की खबरों पर आमिर अली ने तोड़ी चुप्पी

आमिर अली ने अभिनेत्री शमिता शेट्टी के साथ डेटिंग...

UPSC सिविल सेवा 2023 अधिसूचना आज upsc.gov.in पर होंगी जारी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के कैलेंडर के अनुसार,...