FIFA World Cup: कप्तान वेलेंसिया का धमाल, इक्वाडोर की मेज़बान क़तर पर जीत

फ़ीफा विश्व कप 2022FIFA World Cup: कप्तान वेलेंसिया का धमाल, इक्वाडोर की मेज़बान क़तर पर...

Date:

फीफा विश्व कप 2022 का कल क़तर के अलबायत स्टेडियम में मेज़बान देश की हार के साथ आगाज़ हो गया है. फ़ुटबाल विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब मेज़बान देश को टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में हार का सामना करना पड़ा है. मेज़बान क़तर को शायद इस हार का एहसास था, तभी मैच से पहले फिक्सिंग की बातें सामने आयी थी कि क़तर ने इक्वाडोर के आठ खिलड़कियों को 60 करोड़ रूपये की रिश्वत दी है, बहरहाल ऐसा नहीं हुआ और इक्वाडोर ने क़तर को 2-0 से हराकर एक नई परंपरा का आग़ाज़ किया है. इक्वाडोर की जीत से अब फिक्सिंग की स्टोरी भी प्लांटेड लगने लगी है, बहरहाल यह जांच का विषय है कि बात खुल जाने की वजह से तो कहीं यह डील कैंसिल नहीं हुई.

पहले मैच में छा गए एनर वेलेंसिया

खैर इस सबसे अलग मैच में इक्वाडोर का दबदबा रहा, दोनों गोल पहले हाफ में कप्तान एनर वेलेंसिया की तरफ से आये, हालाँकि उनका एक गोल VAR द्वारा अमान्य करार दिया गया वरना पहले ही मैच में उनकी हेटट्रिक लग जाती। दरअसल मैच के तीसरे मिनट में ही एनर वेलेंसिया ने एक हेडर पर गेंद कतर के गोलपोस्ट में फेंक दी, रेफरी ने गोल भी घोषित कर दिया लेकिन वीडियो असिस्टेंट रेफरी ने फैसले को बदलते हुए इसे ऑफ साइड करार दिया और गोल को अमान्य घोषित कर दिया. बतादे कि इस विश्व कप में पहली बार वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) का इस्तेमाल हो रहा है. हालाँकि VAR के निर्णय से लोग सहमत नहीं दिखे।

गोल अमान्य होने से रुक गयी हेटट्रिक

गोल रद्द होने से क़तर ने राहत की सांस ली लेकिन उनकी यह राहत ज़्यादा देर तक टिकी न रह सकी क्योंकि खेल के 16 मिनट में इक्वाडोर को पेनल्टी मिल गयी जिसपर कप्तान एनर वेलेंसिया ने गोल कर टीम को एक गोल की बढ़त दिला दी. वेलेंसिया को क़तर के रेफरी ने पेनल्टी एरिया में गलत तरीके से गिराया था. खेल के 31 वे मिनट में एक बार फिर कप्तान वेलेंसिया ने शानदार हेडर के जरिए टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी. इक्वाडोर ने अंत तक इस बढ़त को बरकरार रखा.

उद्घाटन समरोह में BTS के जुंग कूक का जलवा

पहले रंगारंग कार्यक्रमों पर आधरित उद्घाटन समारोह का आयोजन हुआ. साउथ कोरिया के मशहूर म्यूजिक बैंड BTS के जुंग कूक ने अपनी शानदार परफॉरमेंस से महफ़िल को लूट लिया. उन्होंने विश्व कप के लिए तैयार किए गए ‘ड्रीमर्स’ गाने पर जबरदस्त परफॉर्मेंस दी. ओपनिंग सेरेमनी के संचालक हॉलीवुड अभिनेता मॉर्गन फ्रीमैन ने शारीरिक तौर पर दिव्यांग कतर विश्व कप के एम्बेसडर गनिम अल मुफ्ताह के साथ स्टेडियम में एक विशेष बातचीत की. इससे पहले फ्रांस के लीजेंड मारेस डेसली ने ट्रॉफी का अनावरण किया.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Gauri Udiyar Cave: बागेश्वर की गौरी उड़ियार गुफा का रहस्य और रोमांच का ना भूलने वाला आकर्षण

बागेश्वर देवभूमि उत्तराखंड के हिमालय और कैलाश मानसरोवर के...

Gujarat Chunavi Dangal: हमारे 70 साल के कामों से ही यह लोकतंत्र मिला है, खरगे की गुजरात में पहली सभा

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार अभियान अपने शबाब पर...

IOA को मिली पहली ओलम्पियन अध्यक्ष, पी टी ऊषा निर्विरोध निर्वाचित

इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन को पहली बार कोई ऐसा अध्यक्ष...