depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Emergency Flight Landing: दुबई जा रही स्पाइसजेट की कराची में आपात लैंडिंग, जाने वजह

इंटरनेशनलEmergency Flight Landing: दुबई जा रही स्पाइसजेट की कराची में आपात लैंडिंग,...

Date:

Emergency Flight Landing: भारत के अहमदाबाद से दुबई जा रही स्पाइसजेट की फ्लाइट की कराची एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग कराई गई। अहमदाबाद से दुबई जाने वाली स्पाइसजेट के प्लेन को मेडिकल इमरजेंसी के कारण पाकिस्तान के कराची के मोहम्मद अली जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग करानी पड़ी। कराची एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्पाइसजेट की फ्लाइट नंबर SG-15 की मंगलवार (5 दिसंबर) रात करीब साढ़े नौ बजे आपात लैंडिंग कराई गई है। इस दौरान एक 27 साल के युवक को मेडिकल ट्रीटमेंट दिया गया।

नागरिक उड्डयन अथॉरिटी (CAA) के प्रवक्ता ने बताया कि, “बोइंग 737 प्लेन अहमदाबाद से दुबई की उड़ान पर था। तभी 27 साल के एक युवक धारवाल दरमेश को हार्ट अटैक आ गया। उसे चिकित्सा सहायता की जरूरत पड़ी। प्लेन के कैप्टन ने यात्री की तबीयत बिगड़ने पर पाकिस्तानी हवाई यातायात नियंत्रक से संपर्क साधा और अनुमति मिलने के बाद रात 09:30 बजे कराची हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग की।

कराची एयरपोर्ट पर मिला युवक यात्री को इलाज

भारत से दुबई जाने वाली फ्लाइट जैसे ही कराची एयरपोर्ट पर पहुंची तो उसके तुरंत बॉर्डर हेल्थ सर्विस (BHS) और सीएए डॉक्टर पहुंचे। डॉक्टरों ने यात्री को तत्काल चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई। सीएए ने कहा कि भारतीय विमान ईंधन भरने के बाद गंतव्य के लिए रवाना हो गया।
नवंबर 2023 में इसी तरह की एक और घटना में एक यात्री की तबीयत खराब होने के बाद भारतीय विमान को कराची के जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। उस समय फ्लाइट जेद्दा से हैदराबाद की उड़ान पर थी। तभी दिल का दौरा पड़ने से यात्री की हालत खराब हो गई थी। जिसके बाद क्लीयरेंस मिलने के बाद फ्लाइट कराची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग हुई थी। सीएए प्रवक्ता ने बताया कि जांच के दौरान मेडिकल टीम ने पाया कि यात्री पहले मर चुका था। उसकी पहचान जोहरा के रूप में हुई थी।

एयर इंडिया की फ्लाइट से जुड़ा मामला

अक्टूबर के महीने में एयर इंडिया की एक प्लेन को कराची में उतारा था। उस समय फ्लाइट दुबई से अमृतसर की उड़ान पर थी। इस दौरान एक यात्री की तबीयत खराब हो गई थी। फ्लाइट ने दुबई से सुबह 8.51 बजे (स्थानीय समयानुसार) उड़ान भरी थी और स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे कराची में लैंडिंग की थी। एयरलाइन ने हवाईअड्डे और स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय किया और गेस्ट को लैंडिंग के बाद तत्काल चिकित्सा सेवाएं प्रदान की थी।

कितने प्रकार की होती है इमरजेंसी लैंडिंग?

इमरजेंसी लैंडिंग से जुड़ी खबरें चर्चा का विषय रही हैं। बीते दो महीनों में भारत से दूसरे देश जाने वाली फ्लाइट को पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में डायवर्ट किया गया। हालांकि, इमरजेंसी लैंडिंग से जुड़े कई नियम हैं। इमरजेंसी लैंडिंग के कई प्रकार होते हैं।

फोर्स्ट लैंडिंग- इसमें इंजन फेल होने की वजह से इमरजेंसी लैंडिंग करवाई जाती है।
प्रिकॉशनरी लैंडिंग- इस तरह की स्थिति में प्लेन को बिना किसी अतिरिक्त जोखिम के जमीन पर लैंड कराया जाता है। ये तब किया जाता है, जब मौसम खराब हो या ईंधन की कमी हो।
डिचिंग लैंडिंग- इस कंडीशन में प्लेन में जमीन पर उतारने की बजाय पानी में लैंड किया जाता है। किसी भी स्थिति में कोई देश दूसरे मुल्क के प्लेन को इमरजेंसी लैंडिंग के लिए मना नहीं कर सकता। इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) के मुताबिक किसी आपात काल स्थिति में प्लेन को लैंड करने से रोका नहीं जाएगा। अगर वो एयरस्पेस में मौजूद हो। उस समय एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की जिम्मेदारी है कि वो प्लेन को सुरक्षित तरीके से लैंड करने में मदद करें। हालांकि, कई बार रनवे में किसी तरह की बाधा होने पर इमरजेंसी लैंडिंग के लिए मना कर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

आईपीएल ख़िताब की रेस में RCB का पहुंचना

कल बंगलुरु में आईपीएल के प्ले ऑफ में खेलने...

SRH vs RR: टक्कर तो बराबरी की है

26 मई को आईपीएल फाइनल में कौन सी टीम...

यूपी में सुबह 11 बजे तक 27.76% प्रतिशत मतदान, लखनऊ सबसे पीछे

देश में आज लोकसभा चुनाव के पांचवें दौर का...