depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

RBI MPC Meeting: अगले हफ्ते RBI की MPC बैठक, रेपो रेट में बदलाव के संकेत?

बिज़नेसRBI MPC Meeting: अगले हफ्ते RBI की MPC बैठक, रेपो रेट में...

Date:

RBI MPC Meeting 2023: अगले हफ्ते आरबीआई की मौद्रिक नीति की बैठक होगी। आरबीआई मौद्रिक नीति बैठक छह सदस्यीय होगी। तीन दिवसीय बैठक 8 से 10 अगस्त 2023 चलेगा। RBI MPC बैठक की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे। 10 अगस्त 2023 को RBI MPC बैठक का फैसले की घोषणा की जाएगी।

आरबीआई की एमपीसी की बैठक

RBI MPC Meeting August 2023 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति बैठक इस महीने होने वाली है। अगस्त में होने वाली ये बैठक 8 अगस्त से 10 अगस्त 2023 तक चलेगी। RBI MPC की ये बैठक छह सदस्यीय होगी। बैठक का फैसला 10 अगस्त को गवर्नर देंगे। साल फरवरी से रेपो रेट को स्थिर रखा है। केंद्रीय बैंक ने रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा है। RBI MPC बैठक की अध्यक्षता रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे। पिछले मौद्रिक नीति समिति में रेपो रेट को स्थिर बनाए रखने का फैसला लिया गया था। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास 10 अगस्त 2023 (गुरुवार) को 10 बजे RBI MPC के फैसले की घोषणा करेंगे। RBI MPC की प्रेस कॉन्फ्रेंस का प्रसारण दोपहर 12 बजे से होगा। जिसे आरबीआई के यूट्यूब चैनल पर लाइव प्रसारण देख सकते हैं।

आरबीआई से उम्मीदें

इस बार RBI MPC से उम्मीद की जा रही है कि रेपो रेट को स्थिर रखा जाएगा या नहीं। मुद्रास्फीति में वृद्धि के कारण जुलाई में खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि हुई है। विशेष रूप से सब्जियों की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई है। सब्जियों के साथ-साथ दालों का दाम खाद्य मुद्रास्फीति पर दबाव बनाए रखेंगी। जुलाई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में 4.81 प्रतिशत दर्ज की गई है। अगले महीने में सीपीआई में तेजी आने की संभावना जताई जा रही है। केंद्रीय बैंक ने इसी साल फरवरी से रेपो रेट को स्थिर रखा हुआ है।

चालू वित्त वर्ष 2023—24 की पहली तिमाही में GDP 8 % तक रहने की उम्मीद थी। कई analyst 2023 में मौजूदा नीति दरों के जारी रहने की उम्मीद करते हैं। जबकि कुछ जानकारों का कहना है कि RBI MPC की बैठक में रेपो रेट में बदलाव कर सकता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

केकेआर के साथियों के साथ गौतम गंभीर बनाएंगे अपनी कोचिंग टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच बनते है गौतम...

पीएलआई योजना के तहत दूरसंचार उपकरण विनिर्माण की बिक्री 50,000 करोड़ रुपये के पार

संचार मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक दूरसंचार उपकरण...

सूरत में पांच मंज़िला इमारत गिरी, मलबे से सात शव बरामद

गुजरात के सूरत में एक पांच मंजिला इमारत के...