depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

RBI MPC: रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, MPC की बैठक के बाद बोले गवर्नर, FY24 के महंगाई दर अनुमान में वृद्धि

नेशनलRBI MPC: रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, MPC की बैठक के...

Date:

RBI MPC: एमपीसी की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से ब्याज दरों को स्थिर रखने पर सभी सदस्यों ने सहमति प्रकट की। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्लोबल स्तर पर ब्याज दरें लंबे समय तक रहेंगी। आरबीआई गवर्नर ने कहा ग्लोबल इकोनाॅमी में महंगाई, कर्ज की चुनौतियां कायम हैं। आरबीआई गवर्नर ने कहा दूसरे देशों की तुलना में भारत आर्थिक चुनौतियों से निपटने में ज्यादा सक्षम है।

रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बना रहेगा। एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने ये घोषणा की है। उन्होंने कहा बैंक मजबूत हैं। एनपीए घटा है। कॉरपोरेट बैलेंस शीट मजबूत हैं। भारत की मजबूत मैक्रोइकोनॉमिक फंडामेंटल बनी हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में बहुत तेजी से मजबूती बन रही है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि सब्जियों की कीमत बढ़ने से महंगाई पर इसका असर पड़ा है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि जुलाई अगस्त 2023 में महंगाई बढ़ने का अनुमान है।

एमपीसी के सदस्यों ने ब्याज दर स्थिर रखने पर सहमति जताई

उन्होंने बताया कि एमपीसी बैठक के दौरान सदस्यों ने सर्वसम्मति से ब्याज दरों को स्थिर रखने पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल स्तर पर ब्याज दरें लंबे समय तक रहेंगी। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ग्लोबल इकोनाॅमी में महंगाई और कर्ज की चुनौतियां अधिक हैं। आरबीआई गवर्नर ने कहा दूसरे देशों की तुलना में भारत आर्थिक चुनौतियों से निपटने में ज्यादा सक्षम है।

भारतीय दुनिया में पांचवीं अर्थव्यवस्था

आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी की बैठक के बाद कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था उचित गति से बढ़ रही है। भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी हुई है। यह वैश्विक विकास में लगभग 15 प्रतिशत का योगदान दे रही है। आरबीआई गवर्नर ने इस दौरान कहा कि FY 24 में सीपीआई 5.1 प्रतिशत से बढ़कर 5.4 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है। आरबीआई मुखिया ने कहा कि FY24 में जीडीपी 6.5 प्रतिशत हो सकती है। जबकि FY25 में जीडीपी 6.6 प्रतिशत रह सकती है। FY25 में सीपीआई 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आरबीआई गवर्नर ने कहा मौद्रिक नीति का संचरण जारी है। यह हेडलाइन मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा एमपीसी मुद्रास्फीति को लेकर सतर्क बनी रहेगी। मुद्रास्फीति को लक्षित स्तर पर लाने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रहेगी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

राष्ट्रपति चुनाव की रेस से जो बिडेन हटे, कमला हैरिस का नाम आगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन राष्ट्रपति पद के चुनाव की...

UPSC अध्यक्ष का समय से पहले पद से इस्तीफ़ा

NEET परीक्षा विवाद, पेपर लीक और परीक्षाएं रद्द होने...