depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET
Home हेल्थ घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

0
95
Pregnancy Test Kit
Pregnancy Test Kit

Pregnancy Test Kit: यदि आप माँ बनना चाहती हैं, तो यह पता लगाना कि आप एक बच्चे को जन्म देने वाली हैं, वास्तव में रोमांचक है और आपको बहुत खुशी देता है। लेकिन अगर आप अभी माँ नहीं बनना चाहती हैं, तो यह सुनकर कि आप एक बच्चे को जन्म देने वाली हैं, आपको दुःख हो सकता है।

यदि आप जानना चाहती हैं कि आपको बच्चा होने वाला है या नहीं, तो आपको एक विशेष परीक्षण करना होगा Pregnancy Test Kit मिनटों में परिणाम दे देते हैं। जिसे गर्भावस्था परीक्षण कहा जाता है। यह परीक्षण आपको बताएगा कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

Also Read: skin care in hindi wellhealthorganic

गर्भावस्था परीक्षण क्या है? | What is a pregnancy test?

कभी-कभी जब आपके मासिक धर्म देर से होते हैं, तो आप सोच सकती हैं कि आप गर्भवती हो सकती हैं। लेकिन यह सिर्फ एक अनुमान है और आप तब तक निश्चित नहीं हो सकते जब तक कि आप निश्चित रूप से पता लगाने के लिए एक विशेष परीक्षण नहीं कर लेते।

स्त्री रोग विशेषज्ञ ऐसे डॉक्टर होते हैं जो विभिन्न तरीकों से परीक्षण करते हैं। जब वे गर्भावस्था परीक्षण करते हैं, तो वे आपके पेशाब में एचसीजी नामक एक विशेष हार्मोन की जांच करते हैं। यदि हार्मोन वहां है, तो इसका मतलब है कि आपको बच्चा होने वाला है। यदि यह वहां नहीं है, तो इसका मतलब है कि संभवतः आपको बच्चा नहीं होगा।

गर्भावस्था परीक्षण कब कराना चाहिए? | When should a pregnancy test be done?

कई महिलाएं सोचती हैं कि सेक्स करने के बाद गर्भावस्था परीक्षण के लिए उन्हें कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए। जब एक पुरुष का शुक्राणु एक महिला के अंडे से मिलता है, तो वे एक साथ जुड़ जाते हैं और निषेचन नामक प्रक्रिया शुरू करते हैं। इसके बाद निषेचित अंडा गर्भाशय से जुड़ जाता है, जिसका मतलब है कि महिला गर्भवती है।

जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसका शरीर एचसीजी नामक एक विशेष हार्मोन बनाना शुरू कर देता है। यह हार्मोन बच्चे के जन्म के लगभग दो सप्ताह बाद तक उसके पेशाब में पाया जा सकता है। इसलिए, यदि किसी महिला का मासिक धर्म आना चाहिए, लेकिन नहीं आता है, तो उसे यह देखने के लिए परीक्षण कराना चाहिए कि वह गर्भवती है या नहीं। और जैसे-जैसे बच्चा उसके अंदर बढ़ता है, उसके शरीर में एचसीजी का स्तर ऊंचा हो जाता है।

गर्भावस्था परीक्षण कैसे करें | How to do a pregnancy test

यह जांचने के तीन तरीके हैं कि कोई गर्भवती है या नहीं। पहला तरीका उन चीज़ों का उपयोग करना है जो आप घर पर पा सकते हैं, जैसे कुछ खाद्य पदार्थ या पेय। दूसरा तरीका एक विशेष किट का उपयोग करना है जिसे आप खरीद सकते हैं और घर पर उपयोग कर सकते हैं। आखिरी रास्ता यह है कि किसी क्लिनिक में डॉक्टर से मिलें जो आपको निश्चित रूप से पता लगाने में मदद कर सकता है।

गर्भावस्था परीक्षण करने की घरेलू विधि | Home method to test pregnancy

आप गर्भवती हैं या नहीं यह जानने के लिए आप घर पर कुछ चीजें आज़मा सकती हैं, लेकिन यह बहुत सटीक नहीं है और अक्सर गलत उत्तर देती है।

कोई गर्भवती है या नहीं इसका पता लगाने के लिए आप घर पर अलग-अलग चीजें आज़मा सकती हैं।

  • साबुन | Soap
  • चीनी | Sugar
  • टूथपेस्ट | Toothpaste
  • सिरका | Vinegar
  • प्याज | Onion
  • ब्लीच | Bleach
  • डेटॉल | Dettol
  • बेकिंग सोडा | Baking soda

किसी को बच्चा होने वाला है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए आप अपने घर की खास चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गर्भावस्था परीक्षण किट का उपयोग करके घर पर कैसे जांच करें कि कोई गर्भवती है या नहीं | How to check if one is pregnant or not at home using a pregnancy test kit

Pregnancy Test Kit यह पता लगाने का एक अच्छा और सुरक्षित तरीका है कि कोई गर्भवती है या नहीं। इनका उपयोग करना आसान है और ये कुछ ही मिनटों में परिणाम दे देते हैं। उनका उपयोग करने के लिए, आपको बस स्टोर से एक खरीदना होगा और फिर उसके साथ आने वाले निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना होगा।

अलग-अलग कंपनियों के Pregnancy Test Kit के लिए अलग-अलग नियम होते हैं और प्रत्येक किट का उपयोग अलग-अलग तरीके से किया जाता है।

कुछ परीक्षण किटों को एक विशेष कागज पर पेशाब की कुछ बूंदों की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को आपको सीधे कागज पर पेशाब करने की आवश्यकता होती है। जब आप गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करते हैं, तो कुछ किट स्क्रीन पर “गर्भवती” या “गर्भवती नहीं” शब्द दिखाते हैं, जबकि अन्य किट गुलाबी या नीली रेखाएँ दिखाते हैं। इसलिए किसी भी परीक्षण किट का उपयोग करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

सबसे पहले, आपको Pregnancy Test Kit के साथ आने वाले निर्देशों को पढ़ना और समझना होगा। फिर, आप किट में एक विशेष पट्टी पर अपने पेशाब की कुछ बूंदें डालें। लगभग पांच मिनट तक इंतजार करने के बाद, आपको पट्टी पर कुछ रंगीन रेखाएं या किट पर ‘गर्भवती’ या ‘गर्भवती नहीं’ शब्द लिखे हुए दिखाई देंगे, जो आपको बताएंगे कि आपको बच्चा होने वाला है या नहीं।

यह समझने के लिए कि अलग-अलग रंग की रेखाओं का क्या मतलब है, बस किट के साथ आने वाले निर्देशों को पढ़ें। इन निर्देशों का पालन करके, आप घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के कुछ ही मिनटों में पता लगा सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

क्लिनिक में गर्भावस्था परीक्षण कैसे किया जाता है? | How is pregnancy test done in clinic

यदि आपको नहीं लगता कि यह जांचने के अन्य तरीके काम कर रहे हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं, तो आप किसी क्लिनिक में स्त्री रोग विशेषज्ञ नामक विशेष डॉक्टर से मिल सकती हैं। वे एक परीक्षण कर सकते हैं जो यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा और सबसे भरोसेमंद तरीका है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। इससे जो परिणाम मिलता है वह सदैव सही होता है।

क्लिनिक में गर्भावस्था का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर तीन तरीकों का उपयोग करते हैं: 

  1. मूत्र परीक्षण | Urine test

डॉक्टर आपके पेशाब का थोड़ा सा हिस्सा एकत्र करते हैं और यह देखने के लिए परीक्षण करते हैं कि क्या इसमें एचसीजी नामक एक विशेष हार्मोन है। यह हार्मोन आमतौर पर केवल गर्भवती लोगों के पेशाब में पाया जाता है। टेस्ट करने के बाद डॉक्टर बता सकते हैं कि आपको बच्चा होने वाला है या नहीं। वे आमतौर पर यह परीक्षण दिन के पहले पेशाब के साथ करते हैं।

  1. रक्त परीक्षण | Blood test

यह जांचने के लिए कि कोई गर्भवती है या नहीं, डॉक्टर एक विशेष प्रकार के परीक्षण की तरह रक्त परीक्षण का उपयोग करते हैं। वे यह बता सकते हैं कि कोई व्यक्ति अंडाणु निकलने के लगभग एक सप्ताह बाद गर्भवती है या निषेचित अंडे के सही स्थान पर स्थापित होने के एक या दो दिन बाद।

यह परीक्षण डॉक्टरों को यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि क्या बच्चा गलत जगह पर बढ़ रहा है या गर्भावस्था में कोई समस्या है। ये समस्याएं बहुत खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए इनकी जांच कराना जरूरी है। 

  1. अल्ट्रासाउंड | Ultrasound

इस विशेष तरीके से, डॉक्टर आपके पेट के अंदर पल रहे बच्चे की बहुत स्पष्ट तस्वीर देखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। तस्वीर काली और सफेद है, लेकिन इससे डॉक्टर को यह निश्चित रूप से जानने में मदद मिलती है कि आपको बच्चा होने वाला है।

निष्कर्ष | Conclusion

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गर्भवती हैं, आप घरेलू उपचार या विशेष परीक्षण किट जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन कभी-कभी ये तरीके गलत उत्तर भी दे सकते हैं। इसलिए, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर निश्चित रूप से बता सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। किसी भी घरेलू उपचार को आजमाने से पहले डॉक्टर से पूछना अच्छा विचार है।