depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

लाइफस्टाइलहरियाणा परिवार पहचान पत्र की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

Date:

Parivar Pehchan Patra Haryana: हरियाणा राज्य सरकार ने परिवार पहचान पत्र नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम हरियाणा में रहने वाले लोगों को एक विशेष पहचान पत्र के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। यदि आपने इस कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं।

हरियाणा में रहने वाले लोग अपने फोन का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि क्या वे हरियाणा परिवार पहचान पत्र का हिस्सा हैं। ऐसा करने के लिए उन्हें बस एक विशेष नंबर की आवश्यकता है।

तो, आज हम आपको दिखाएंगे कि यदि आप हरियाणा में रहते हैं तो हरियाणा परिवार पहचान पत्र आईडी कार्ड को ऑनलाइन कैसे जांचें । हमारे द्वारा दिए गए चरणों को अवश्य पढ़ें और उनका पालन करें।

Also Read: up ration card

हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्टेटस चेक कैसे करें?

हरियाणा में लोगों के लिए यह देखना बहुत आसान है कि उनकी फैमिली आईडी बनी है या नहीं। वे घर बैठे ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

इसलिए, नीचे सूचीबद्ध सभी चरणों को पढ़ना सुनिश्चित करें और देखें कि क्या आपका हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन स्वीकृत हो गया है।

चरण 1: सबसे पहले मेरा परिवार हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं | Official website

यह देखने के लिए कि आपका हरियाणा परिवार पहचान पत्र या परिवार आईडी स्वीकृत है या नहीं, आपको हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए बस लिंक पर क्लिक (meraparivar.haryana.gov.in) करें।

चरण 2: होम पेज पर सिटीजन कॉर्नर विकल्प पर क्लिक करें | Click on Citizen Corner option on the home page

हरियाणा में रहने वाले व्यक्ति को अपना हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर सिटीजन कॉर्नर विकल्प पर जाना होगा।

इसके बाद आवेदक को “अपडेट फैमिली डिटेल्स” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चरण 3: फैमिली आईडी संख्या को भरें | Fill in the family ID number

जब आप अपडेट फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज दिखाई देगा। इस पृष्ठ पर, आपको “हाँ” कहने वाले विकल्प का चयन करना होगा। 

इसके बाद हरियाणा में रहने वाले व्यक्ति को अपना हरियाणा परिवार पहचान नंबर दर्ज करना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

चरण 4: नागरिक परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) आईडी स्थिति की जांच करें | Check Citizen Parivar Pehchan Patra (PPP) ID status

एक बार जब व्यक्ति सर्च बटन पर क्लिक करेगा, तो उसकी हरियाणा परिवार आईडी के बारे में सारी जानकारी सामने आ जाएगी।

इस जानकारी में हमारे परिवार के सदस्यों के नाम, हमारे फोन नंबर, आधार नामक एक विशेष नंबर, हम कितना पैसा कमाते हैं, हम कौन सी नौकरी करते हैं और हम किस समूह से संबंधित हैं।

चरण 5: नागरिक हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्रिंट करें। | Print Citizen Haryana Family Identity Card

अब, यदि हरियाणा में लोग अपने परिवार के लिए अपना विशेष आईडी कार्ड प्रिंट करना चाहते हैं, तो वे प्रिंट बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

सारांश | Summary

नमस्कार दोस्तों, उपरोक्त पोस्ट हमें बताती है कि वर्ष 2024 के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र की स्थिति कैसे जांचें। यह आसान तरीके से आपकी हरियाणा परिवार पहचान पत्र स्थिति देखने के चरणों के बारे में बताती है।

याद रखें, हरियाणा में प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने परिवार के लिए एक विशेष नंबर होना आवश्यक है। यह नंबर उन्हें यह जानने में मदद करता है कि क्या उनके पास हरियाणा परिवार पहचान पत्र नामक एक विशेष कार्ड है। अगर किसी को यह जांचने में परेशानी हो रही है कि उनके पास यह कार्ड है या नहीं, तो वे सीएससी नामक विशेष केंद्र पर जाकर पता कर सकते हैं कि यह कार्ड बना है या नहीं।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप स्टेटस चेक करने के लिए जन सेवा केंद्र जाते हैं तो आपको शुल्क देना होगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अजीब हाल है इंडिया गठबंधन का

अमित बिश्नोईइंडिया गठबंधन का भी अजीब हाल है, समझ...

राज्यसभा चुनाव: मतदान से पहले सपा के चीफ व्हिप का इस्तीफ़ा, योगी से की मुलाक़ात

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू...

राजनीतिक अंतरात्मा

अमित बिश्नोईराज्यसभा के चुनाव संपन्न हो गए, नतीजे भी...

10 लाख की आय पर जीरो टैक्स कैसे? ऐसे

मार्च का महीना टैक्स payers के लिए सबसे अहम...