depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

नेपाल ने भी लगाया एवरेस्ट और MDH मसलों पर पाबन्दी

इंटरनेशनलनेपाल ने भी लगाया एवरेस्ट और MDH मसलों पर पाबन्दी

Date:

भारत के दो सबसे मशहूर मसाला ब्रांड एवरेस्ट और MDH सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग के बाद अब नेपाल में भी बैन हो गया, यही नहीं ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी इन मसालों की जांच शुरू हो सकती है. इन मसालों में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड होने की आशंका के बीच नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी एवं गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने ये फैसला लिया है.

जानकारी के मुताबिक नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा है कि एमडीएच और एवरेस्ट मसालों के आयात पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. नेपाल के बाजार में अब इन मसालों की बिक्री नहीं होगी. नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक इन दोनों मसाला ब्रांड पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

एमडीएच हो या एवरेस्ट, ये दोनों मसाला ब्रांड देश के लगभग हर घर में पाए जाते हैं. देश में विस्तार के साथ ही मिडिल ईस्ट और दुनिया के कई देशों में इन मसलों के निर्यात किए जाते हैं. एमडीएच और एवरेस्ट की परेशानियां बढ़ सकती हैं क्योंकि ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों में ये बात चल रही कि इन दोनों मसाला ब्रांड पर पाबन्दी लगाई है. ब्रिटेन की फ़ूड सिक्योरिटी एजेंसी ने कहा कि वो भारत से आने वाले सभी मसालों पर जाँच कर रही है और पता लगा रही है कि इसमें एथिलीन ऑक्साइड शामिल है या नहीं. न्यूजीलैंड के खाद्य सुरक्षा नियामक विभाग के कार्यवाहक उपमहानिदेशक जेनी बिशप का कहना है कि एथिलीन ऑक्साइड एक रसायन है जो कैंसर का कारक हो सकता है. हम इसकी जाँच कर रहे हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अरविंद केजरीवाल को नहीं मिली राहत, न्यायिक हिरासत 3 जुलाई तक बढ़ी

दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को अभी...

नए रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स-निफ़्टी

बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने 18 जून को...

इंग्लैंड ने रोका वेस्टइंडीज का विजय रथ, आठ विकेट से धमाकेदार जीत

आईसीसीटी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के सुपर आठ चरण के...

सुपर 8 में भारत की धमाकेदार शुरुआत

टी 20 विश्व कप के सुपर 8 चरण में...