depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

NCERT ने 12वीं की बुक से हटाई अयोध्या से जुड़ी कई डिटेल्स, मचा हंगामा

एजुकेशनNCERT ने 12वीं की बुक से हटाई अयोध्या से जुड़ी कई डिटेल्स,...

Date:

एनसीईआरटी की कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन ने अयोध्या विवाद से निपटने के तरीके पर बहस छेड़ दी है, जो विवरण हटाए गए हैं उनमें सोमनाथ से अयोध्या तक भाजपा की रथ यात्रा, राम जन्मभूमि आंदोलन में कारसेवकों की भूमिका, दिसंबर 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद सांप्रदायिक हिंसा, भाजपा शासित राज्यों में राष्ट्रपति शासन लागू करना और अयोध्या की घटनाओं पर भाजपा की खेद अभिव्यक्ति शामिल हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य बदलावों में बाबरी मस्जिद का नाम नहीं लेना, बल्कि इसे “तीन गुंबद वाली संरचना” कहना शामिल है। इसके अतिरिक्त, अयोध्या को समर्पित अनुभाग को चार पृष्ठों से घटाकर दो कर दिया गया है, जिसमें कई विवरण शामिल नहीं हैं।

इन बदलावों के बारे में उठाई गई आलोचनाओं और चिंताओं का जवाब देते हुए, एनसीईआरटी के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी ने 16 जून को संशोधनों के पीछे के तर्क को स्पष्ट किया।

सकलानी ने कहा कि इन बदलावों का उद्देश्य पाठ्यक्रम का भगवाकरण करना नहीं था, बल्कि ये पूरी तरह से साक्ष्य और तथ्यात्मक सटीकता पर आधारित थे।

एनसीईआरटी निदेशक ने कहा, “पाठ्यक्रम का भगवाकरण करने का कोई प्रयास नहीं किया गया, पाठ्यपुस्तकों में सभी बदलाव साक्ष्य और तथ्यों पर आधारित हैं। हमें छात्रों को दंगों के बारे में क्यों पढ़ाना चाहिए; इसका उद्देश्य हिंसक, उदास नागरिक बनाना नहीं है।” उन्होंने निर्णय का बचाव करते हुए कहा, “यदि कोई चीज अप्रासंगिक हो जाती है, तो उसे बदलना होगा”।

सकलानी ने स्कूलों में इतिहास की शिक्षा के उद्देश्य पर विस्तार से बताया, इस बात पर जोर देते हुए कि इससे छात्रों को विवाद भड़काने या हिंसा को बढ़ावा देने के बजाय तथ्यात्मक घटनाओं के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए। घृणा, हिंसा स्कूल में पढ़ाने के विषय नहीं हैं; उन्हें पाठ्यपुस्तकों का केंद्र नहीं होना चाहिए।

एनसीईआरटी निदेशक ने यह भी बताया कि पाठ्यपुस्तकों का संशोधन एक वैश्विक अभ्यास है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि शैक्षिक सामग्री प्रासंगिक बनी रहे और सटीक ऐतिहासिक समझ को प्रतिबिंबित करे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भारी गिरावट से उबरा बाजार, सेंसेक्स 426 अंक गिरकर बंद

10 जुलाई को भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी...

SATI POLY PLAST LIMITED का IPO 12 जुलाई 2024 को खुलेगा

नई दिल्ली। सती पॉली प्लास्ट लिमिटेड एक आईएसओ प्रमाणित...