depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

मेरठ में बोले प्रभारी मंत्री धर्मपाल, ‘हज यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण अनिवार्य’

फीचर्डमेरठ में बोले प्रभारी मंत्री धर्मपाल, ‘हज यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक...

Date:

मेरठ। आज विकास भवन सभागार में मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ तथा नागरिक सुरक्षा विभाग उप्र0 और मेरठ प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक हुई।

बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा जिला गन्ना अधिकारी से किसानों का गन्ना मूल्य भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए सभी किसानों को गन्ना मूल्य का शीघ्र भुगतान कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन चीनी मिलों पर अभी किसानों का बकाया है। उन पर सख्त कार्यवाही करते हुये किसानों का बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

गौवंश को गौ आश्रयस्थल में रखे

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से विभाग की योजनाओं की जमीनी हकीकत को परखा। उन्होंने कहा कि निराश्रित गौवंश के लिए गौ आश्रयस्थल बनाने की दिशा में कार्य करें। कृत्रिम गर्भाधान तथा बधियाकरण कराये जाने के संबंध में क्या प्रगति हुई है इसकी जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि गाय का दूध अमृत समान है। देशी गाय के दूध का उत्पादन बढाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि कोई भी गौवंश भूखा न रहे। उन्होने जिलाधिकारी को भूसा बैंक बनाने के निर्देश दिये।

किसानों की आय बढ़ाने के निर्देश

किसानों की आय को बढाने के लिए सूअर पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन पर कितना कार्य किया गया है। इसकी जानकारी प्राप्त करते हुये निर्देशित किया गया कि किसानो को ऋण देने में बिल्कुल भी कोताही न बरती जाये। पशुपालन की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं, उन पर दिये जाने वाले अनुदान आदि की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए प्रचार.प्रसार किया जाये।

पंचायत भवन और श्मशान भूमि स्थिति की जानकारी

58 उपकेंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बदले

पंचायती राज के अंतर्गत जिला पंचायत राज अधिकारी से पंचायत भवन तथा शमशान भूमि की स्थिति की जानकारी लेते हुये मातृभूमि योजना तथा प्रकाश योजना की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने किसानों को दिये जाने वाले नलकूप, उनके आधुनिकीकरण की दिशा में किये गये कार्यों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने स्थानीय नदियों को जीवित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। मंत्री ने पीडब्लूडी के अधिकारी से जिले में बनायी गयी नई सडको के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि सड़को को गड्डा मुक्त करने के लिए तेजी से कार्य किया जाये।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 56 उपकेन्द्रों को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर के रूप में परिवर्तित कर संचालित किया गया। 12 एमएनसीयू मदर एण्ड न्यूबोर्न केयर यूनिट की शुरूआत की गयी। विधान सभा क्षेत्र हस्तिनापुर में प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर हेल्थ एटीएम स्थापित कर सक्रिय किये गये है।

किठौर में 50 बैड संयुक्त चिकित्सालय को क्रियाशील किया गया है। दांतल में नये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कर क्रियाशील किया गया है। मंत्री द्वारा सीएमओ को निर्देशित किया गया कि किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र व अस्पताल पर मरीजों को बाहर की दवा न लिखी जाए। उन्होंने हज यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कोविड टीका अनिवार्य रूप से लगाया जाये।

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया जाये। सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाये रखे। गेहूं क्रय केन्द्र की संख्या पूर्व से कम न रहे। नवरात्रि व रमजान के दृष्टिगत आमजन को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसका ध्यान रखा जाये।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

फिर 74 हज़ार के पार पहुंचा सेंसेक्स

आज लगातार चौथा कारोबारी सत्र है जब बाजार बढ़त...

अलीगढ़ में अखिलेश, भाजपा के लिए विशेष ताला बनाने की अपील

अलीगढ में आज एक चुनावी सभा को सम्बोधित करते...

रोमांचक मैच में 1 रन से मिली केकेआर को जीत

ऐसा लग रहा था जैसे केकेआर लगातार दूसरी बार...

CAA को छूने की हिम्मत न ममता में है और न कांग्रेस में: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को CAA...