depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

आज से बदल गए पैसों से जुड़े कई नियम, आप पर क्या होगा असर

फीचर्डआज से बदल गए पैसों से जुड़े कई नियम, आप पर क्या...

Date:

मई महीने पहले दिन के साथ ही पैसों से जुड़े कई अहम नियमों में भी बदलाव हुए हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने बचत खाते पर लीज चार्ज में बदलाव किया है। यह बदलाव आज यानी 1 मई से लागू हो गया है. बदलावों में डेबिट कार्ड पर प्रति वर्ष 200 रुपये तक की वार्षिक छूट शामिल है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शुल्क 99 रुपये प्रति वर्ष है। चेक बुक पर, एक वर्ष में 25 चेक लीफलेट के लिए शुल्क शून्य होगा और इससे अधिक, बैंक 4 रुपये प्रति लीफ चार्ज करेगा। बैंक ऑफ़लाइन भुगतान सेवा (IMPS ) के लिए सामान्य शुल्क 2.5 रुपये से 15 रुपये के बीच है। वित्तीय निवेशकों से प्रति ISBN/SCODH डेबिट रिटर्न पर 500 रुपये का जुर्माना शुल्क भी लगाया गया है।

दूसरा नियम PAN-MF फोलियो को लेकर है, PAN-MF फोलियो में नाम गलत होने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा, अगर फ्रैंचाइज़ फंड आवेदन पर आपका नाम आपके पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड से मेल नहीं खाता है, तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। यह स्पष्ट करने के लिए कि आपका नाम आधिकारिक रिकॉर्ड में कैसे दिखाई देता है, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अनिवार्य नियम कहते हैं कि आपका नाम एक समान होना चाहिए। यदि आप पहली बार इक्विटी फंड फोलियो में निवेश कर रहे हैं, तो आपका नाम और जन्मतिथि वही होनी चाहिए जो आपके पैन और आपके क्रेडिट रिकॉर्ड में दिखाई देती है।

यस बैंक ने आज से बचत खातों पर विभिन्न लीज शुल्क में बदलाव करना शुरू कर दिया है। बैंक ने जमा राशि में निर्धारित औसत मासिक शेष (AMSB) से कम बनाए रखने पर अधिकतम शुल्क बढ़ा दिया है। बैंक 250 रुपये से 1,000 रुपये के बीच शुल्क लेते हैं। पहले शुल्क 250 रुपये से 750 रुपये के बीच था। शुल्क बचत खाते के प्रकार, बैंक शाखाओं के स्थान और खाते में शेष राशि के आधार पर भिन्न होता है। कम बैलेंस के कारण ईएसबीआर (इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस) रिटर्न के साथ, बैंक अब पहली बार 500 रुपये का शुल्क लेगा। दूसरे रिटर्न के बाद बैंक 550 रुपये चार्ज करता है.

यूटिलिटी बिल भुगतान आज से महंगा हो गया. बैंकों को 1 मई से क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी बिल भुगतान पर 1% अतिरिक्त चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि यस बैंक और एफसी फर्स्ट बैंक ने घोषणा की है कि 1 मई 2024 से आपको यूटिलिटी बिल पर 1 फीसदी अतिरिक्त चार्ज देना होगा। अगर आपके पास यस बैंक क्रेडिट कार्ड है, तो 15,000 रुपये की मुफ्त उपयोग सीमा होगी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नीट प्रश्नपत्र लीक: चार अभ्यर्थियों की गिरफ़्तारी, 13 के रोल कोड मिले

नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में बुधवार को बिहार की...

धोखेबाज़ विधायकों के खिलाफ कार्रवाई के मूड में सपा

लोकसभा चुनाव से पहले राजयसभा चुनाव के दौरान धोखेबाज़ी...

भट्टी बन गया देश, संभलो नहीं तो…

अमित बिश्नोईमानसून आने से पहले देश भट्टी बना हुआ...

खूब उड़ा रियल एस्टेट सेक्टर, अब आने वाली है मंदी

बीते तीन सालों में प्रॉपर्टी की कीमत जिस तरह...