Herbs For Cold: इन हर्ब्स से करे सर्दी और जुकाम की छुट्टी!

लाइफस्टाइलHerbs For Cold: इन हर्ब्स से करे सर्दी और जुकाम की छुट्टी!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Herbs For Cold – ठंड का मौसम है और ऐसे में शरीर में दर्द, बुखार, और नाक बंद होना एक आम बात है। खासकर सर्दी और जुकाम तो इस मौसम किसी न किसी को हो ही जाता है।

ऐसे में आप तुरंत डॉक्टरों के पास जाने के बजाय एक बार घरेलू उपचार की मदद ले, हां लेकिन अगर ज्यादा ही है तो डॉक्टर के पास जरूर जाए।

घरेलू उपचार (Winter Home Remedies)

घरेलू उपचार में कुछ ऐसे हर्ब्स होते है, जो फ्लू और कफ में आराम देते है। ये आपके किचन में भी मौजूद जरूर होंगे, आप कुछ दिन इसे अपनाकर तो देखे। अगर फिर भी आपको आराम महसूस नहीं होता तो डॉक्टर से संपर्क करे।

लहसुन

Herbs For Cold

लहसुन के एंटीवायरल गुण सर्दी के लक्षणों की गंभीरता को कम करते है, आप इसे भूनकर या फिर अपने खाने में शामिल कर सकते है। इसकी तासीर गर्म होती है, जो शरीर को गर्माहट देती है। साथ ही ये पाचन तंत्र को भी बेहतर करती है।

थाइम

Herbs For Cold

थाइम सर्दी या फ्लू से लड़ने या कम करने में मदद करता है, इसमें एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, रोगाणुरोधी, डीकॉन्गेस्टेंट, एक्सपेक्टोरेंट कायाकल्प गुण पाए जाते है। आप इसकी चाय बनाकर सेवन करे, आपको काफी रहत मिलेगी।

रोजमेरी

Herbs For Cold

रोजमेरी सर्दी और गले की खराश से राहत दिलाने में उपयोग की जाती है, ये एक जड़ी-बूटी है। इसमें एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। आप इसे चाय में डालकर इसका सेवन कर सकते है, सिर में दर्द और खराश में रहत होगी।

तुलसी

Herbs For Cold

तुलसी खांसी, जुकाम और फ्लू के लक्षणों को कम करती है, इसका सेवन आप सलाद, सूप और दालों पर गार्निश के रूप में इस्तेमाल कर सेवन कर सकते है। ये ब्रोंकाइटिस, इन्फ्लुएंजा और अस्थमा में रहत देता है। गले की खराश में आप गर्म पानी में तुलसी के पत्ते डालकर गरारे कर सकते है, आराम मिलेगा।

ये सारे हर्ब्स लाभकारी है, लेकिन अगर आपको इन में से किसी से भी दिक्कत होती है तो सेवन न करे। साथ ही डॉक्टर से संपर्क करें।

(Image/Pixabay)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Accident: साईं दर्शन को जा रहे 10 यात्रियों की सड़क हादसे में मौत

महाराष्ट्र से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने...

Rakhi Sawant की शादी किसी पहेली से कम नहीं

बॉलीवुड की विवादित अभिनेत्री राखी सावंत की आदिल खान...