सर्दियों में जरूर खाएं लहसुन, मिलेंगे कई फायदे!

लाइफस्टाइलसर्दियों में जरूर खाएं लहसुन, मिलेंगे कई फायदे!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में सेहत का थोड़ा ज्यादा ध्यान देना पढता है, इस मौसम में फ्लू, वायरल और अन्य बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में सर्दियों की डाइट में गर्म और पौष्टिक चीजों को ही शामिल करना चाहिए। खासकर, लहसुन, इसका तो आप रोजाना सेवन करे। इसके अलावा, रोजाना खाने में इसका इस्तेमाल करे, ये आपके स्वाद और सेहत दोनों का बहतरीन तरीके से ख्याल रखेगा।

लहसुन के फायदे

बता दे, लहसुन विटामिन्‍स, मिनरल्‍स , कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है, साथ ही इसे आर्गिनिन, ओलिगोसेकेराइड्स, सेलेनियम और फ्लेवोनोइड्स का पावरहाउस माना जाता है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्‍टीरियल होता है, कुल मिलकर ये एक सुपर फ़ूड है।

वजन कम

Garlic Benefits

वजन कम करना चाहते है तो लहसुन की एक कली आपकी मदद कर सकती है, ये एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। ये शरीर को डिटॉक्स करने से लेकर हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देता है। आप सुबह कच्चा लहसुन और शहद ले, ये नुस्खा वजन कम करने में मदद करेगा।

इम्‍यून सिस्‍टम

Garlic Benefits

लहसुन सुपर फ़ूड होने के कारण इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने में मदद करता है, रोजाना लहसुन लेने से इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर युक्त यौगिकों से भरपूर होता है, जो बेहद लाभकारी है।

हार्ट

Garlic Benefits

दिल की बीमारी में भी लहसुन आपका ख्याल रखेगा, रोजाना लहसुन का सेवन करने से दिल और हृदय संबंधी बीमारियों को रोका जा सकता है। इसके अलावा, ये कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्‍लडप्रेशर और ब्‍लड शुगर लेवल में सुधार भी करता है।

सर्दी और खांसी

Garlic Benefits

लहसुन सर्दी-खांसी को दूर रखता है, इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। ये आपको हेल्‍दी और फिट रहने में मदद करते है, इसलिए रोजाना इसका सेवन करे, खासकर अगर बार-बार खांसी-जुकाम हो जाता है।

बता दे, जरूरी नहीं कि इसे कच्चा ही खाएं, आप लहसुन का सेवन आप जैसा करना चाहते है वैसा करे।

(Image/Pixabay)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

‘Run for G-20’: तेरा मेरा की सोच बहुत छोटी होती है, CM योगी

‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को...

Assembly elections: त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय असेंबली एलेक्शंस की तारीखों का एलान

पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के लिए चुनावों...

FIH Men’s Hockey WC: विश्व रिकॉर्ड के साथ नीदरलैंड ने किया Q-F में प्रवेश

तीन बार की विश्व चैम्पियन नीदरलैंड की टीम ओडिशा...

Weather Update: अगले पांच दिन रहेगी ठंड से राहत, 2020 के बाद सबसे गर्म 21 जनवरी

नई दिल्ली। लोगों को अब ठंड और शीतलहर दोनों...