Uttarakhand में बर्फबारी से सेब किसानों के चेहरे खिले, चकराता का तापमान —3 डिग्री

उत्तराखंडUttarakhand में बर्फबारी से सेब किसानों के चेहरे खिले, चकराता का तापमान...

Date:

देहरादून। मौसम के मिजाज के साथ गंगोत्री सहित हर्षिल घाटी में बर्फबारी हो रही है। यमुनोत्री धाम में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। बर्फबारी से ग्रामीणों के साथ सेब किसानों के चेहरे खिले हैं। इस ठंड में लोग बारिश-बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे। बर्फबारी नहीं होने से सेब किसान चिंतित थे। हालांकि बीते 24 दिसंबर 2022 को हर्षिल घाटी में बर्फबारी हुई लेकिन कम होने से इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

मंगलवार की देर शाम को गंगोत्री के साथ हर्षिल घाटी में बर्फबारी हो रही है। टकनौर क्षेत्र के ग्राम रैथल में हल्की बर्फ गिरी है। क्षेत्र बर्फबारी होने से खेती को पर्याप्त नमी मिली है। सेब के पेड़ों को शीत मिलने से लाभ होगा। यमुनोत्री धाम में इस सीजन की पहली बर्फबारी हुई। जिससे बड़कोट क्षेत्र में दोपहर बाद ठंडी हवा के साथ कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

मुनस्यारी में माइनस चार डिग्री तापमान

ठंड होने के बाद भी अब तक अलाव नहीं जल पाए हैं। जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। पिछले साल तक ठंड शुरू होने से हॉस्पिटल गेट,मुनस्यारी बस स्टेशन, स्टेट बैंक और शास्त्री चौक के पास प्रशासन की तरफ से अलाव जलाए जाते थे। इस बार अब तक बाजार में अलाव नहीं जले हैं।

चकराता में तापमान -3 डिग्री

चकराता में न्यूनतम तापमान —3 डिग्री है। कड़ाके की ठंड के चलते ऊंचाई वाले इलाकों के गांव लोहारी,लोखंडी, खाटुवा, उदांवा, इंद्रोली और बनियाना आदि के लोगों ने पशुओं समेत निचले इलाकों में बनी छानियों का रुख कर दिया है।

नए साल का जश्न के बाद अधिकांश पर्यटक वापस लौट ​गए हैं। ठंड से बचने के लिए लोग अंगीठी,अलाव और हीटर आदि का सहारा लेते नजर आए। चकराता में न्यूनतम तापमान – 3 जबकि अधिकतर तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है।

सुबह क्षेत्र कोहरे की चादर में घिर गया। जिसके चलते सुबह 10 बजे के बाद धूप निकलने पर कोहरे की चादर छंट गई। जिसके बाद सर्दी से राहत मिली है। दिनभर सर्द हवाओं का दौर जारी रहा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Monalisa के ये बोल्ड लुक हो रहे है खूब वायरल!

एंटरटेनमेंट डेस्क। Monalisa ने हालही में अपनी कुछ हॉट...

Mahayagya में गए अखिलेश को भाजपा युवा मोर्चा ने दिखाए काले झण्डे

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या के राम चरित मानस...

रसोई Bytes: बचे हुए सेब से बनाएं आइसक्रीम, सब बोलेंगे वाह!

लाइफस्टाइल डेस्क। Apple Ki Ice Cream - क्या आपके...