depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Credit Card Loan: क्रेडिट कार्ड से लोन ले रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

बिज़नेसCredit Card Loan: क्रेडिट कार्ड से लोन ले रहे हैं तो रखें...

Date:

Credit Card Loan: क्रेडिट कार्ड मल्टी यूजर कार्ड होता है। इससे खरीदारी के साथ ही एटीएम से एक लिमिट के भीतर पैसे निकाला जा सकता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड पर पर्सनल लोन ले सकते हैं। कंपनियां क्रेडिट कार्ड उपयोग के तरीके और क्रेडिट स्कोर के आधार पर लोन देती हैं। क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान जरूर रखा जाए।

यह असुरक्षित है

सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड घारक को इससे लोन नहीं मिल सकता। बैंक और कार्ड कंपनियां पहले बता देती हैं कि वे संबंधित कार्ड पर किस तरह का और कितना कर्ज देंगी। यह लोन असुरक्षित होता है। जिसे एक निश्चित समय के लिए दिया जाता है। जैसे 36 महीने की अधिकतम लोन अवधि होती है। इस पर 16 से 18 प्रतिशत ब्याज देना पड़ सकता है।

लिमिट नहीं घटती

मान लीजिए कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एटीएम से कैश निकालते हैं। क्रेडिट कार्ड की लिमिट उतनी कम हो जाती है। हालांकि लोन लेते वक्त कार्ड की लिमिट से इसका कोई संबंध नहीं होता है। इससे खरीदारी परेशानी मुक्त हो जाएगी।

बिना डाक्यूमेंट के लोन मिलेगा

क्रेडिट कार्ड लेते समय द्वारा जमा किए कागज के आधार पर बैंक पर्सनल लोन दे देता हैं। इसके लिए अलग से कोई दूसरे कागज जमा करने की कोई जरूरत नहीं होती है।


ऑनलाइन चेक करें लोन डिटेल्स

अगर क्रेडिट कार्ड से लोन लेने के लिए सोच रहे हैंं तो ऑनलाइन कार्ड डिटेल्स चेक करते समय जान ले कि वह प्रमाणित हुआ या नहीं। लोन सहमति के अलावा ये जान सकते हैं कि ब्याज दर कितनी है। लोन अवधि और ईएमआई राशि जैसी जानकारी ले सकते हैं।

इमरजेंसी में लोन लें

पैसे की जरूरत ज्यादा हो और कहीं कोई विकल्प नहीं बचा तब ही लोन लें। वरना क्रेडिट कार्ड से लोन लेने से बचना चाहिए। क्रेडिट कार्ड लोन में ब्याज दर काफी अधिक होती है। इसलिए यह पता करें कि कुल EMI आय के 40 प्रतिशत से अधिक तो नहीं है। अगर समय पर कार्ड बिल का भुगतान नहीं कर पाते तो कर्ज में फंस जाते हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

ईपीएफओ खाताधारकों के लिए केंद्र का बड़ा एलान, ब्याज दर बढ़ाने को दी मंजूरी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ईपीएफओ खाताधारकों के...

शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ़्टी

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद...

पेरिस के इस स्टार्टअप में अजीम प्रेमजी करेंगे $50 मिलियन का निवेश

विप्रो के संस्थापक-अध्यक्ष अजीम प्रेमजी का फंड प्रेमजी इन्वेस्ट...

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग से तोड़ा सात साल पुराना नाता

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग...